Pro-Ram-Kumar-did-Bhoomipuj.jpg

प्रो. राम कुमार ने धर्मपुर में एक करोड़ से बनने वाली सिंचाई योजना का किया भूमिपूजन

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने ग्राम पंचायत धर्मपुर में एक करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली सिंचाई योजना का भूमिपूजन किया। इस योजना के बनने से लगभग 1500 कनाल भूमि को सिंचाई योग्य जलापूर्ति होगी। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल में हरोली विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। सलोह में 128 करोड़ रुपए की लागत से ट्रिपल आईटी संस्थान का निर्माण किया जा रहा है, जो अंतिम चरण में है।

किसानों की सुविधा के लिए 750 से अधिक निजी नलकूपों को थ्री फेज कनेक्शन प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि 11.52 करोड़ रुपये से राजकीय डिग्री काॅलेज खड्ड का निर्माण किया गया है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पालकवाह में 2.82 करोड़ से 14 कक्षाओं का निर्माण किया गया है। इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बढ़ेड़ा में 1.10 करोड़ रुपये से मिनी स्टेडियम का निर्माण और रावमापा ढक्की मे 8 कमरों के निर्माण पर 79 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं। प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

कहा कि प्रदेश साक्षरता दर में देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षा के गुणात्मक विकास के लिए समाज के हर वर्ग के व्यक्तियों को अपनी सहभागिता दर्ज करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मेधा प्रोत्साहन योजना संचालित की गई है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बारहवीं तथा स्नातक के उपरांत मेडिकल, इंजीनियरिंग, व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।


Posted

in

,

by

Tags: