त्योहारी सीजन में सब्जियों के दाम आसमान पर, महंगाई ने बिगाड़ा किचन का बजट

नाहन में टमाटर 70 तो मटर बिक रहा 100 रुपए प्रति किलो

HNN/ नाहन

जिला मुख्यालय नाहन में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में त्योहारी सीजन में आम लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। पहले पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस सिलेंडर और अब सब्जियों की कीमतों ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। सभी हरी सब्जियों की कीमत में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण मध्यम वर्गीय लोगों की थाली से सब्जी गायब होने लगी है। 1 हफ्ते के भीतर ही सब्जियों के दामों में उछाल देखने को मिला है इससे लोगों के किचन का बजट भी अचानक डगमगा गया है।

ज्यादातर सब्जियां 40 से 50 रूपए प्रति किलो तक बिक रही हैं। जिला सिरमौर में एक सप्ताह के भीतर प्याज में 20 रुपये की बढ़ोतरी के साथ ही दाम 50 रुपये और टमाटर में करीब 30 रुपये की बढ़ोतरी के साथ दाम 70 रुपये प्रतिकिलो पहुंच गए है। नाहन शहर के बाजार की बात करें तो यहां शिमला मिर्च 120, फूलगोभी 80, मटर 100, फ्रांसबीन 80, खीरा 30, बंदगोभी 40, करेला 50, भिंडी 40, प्याज 50, टमाटर 70, बैंगन 50 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।

ऐसे में सब्जियों के दाम बढ़ने से गृहणियों को घर का खर्चा चलाना भी मुश्किल हो गया है। रसोई का बजट बढ़ने के कारण लोगों को अपनी जरूरतों में कटौती करनी पड़ रही है। जहां एक तरफ महंगाई सातवें आसमान पर है तो वहीं, दूसरी तरफ शहर में चलने वाली सभी सब्जियों की दुकानों के अलग-अलग दाम भी लोगों की जेब पर असर डाल रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के मुख्य बाजार और सड़क किनारे स्थित सब्जियों की दुकानों में 5 से 10 रुपए का अंतर दामों में साफ देखा जा सकता है।

उधर, सब्जी विक्रेताओं कृष्णा, देवेंद्र और नीम चंद ने बताया कि मौजूदा समय में रेट में तेजी आई है। सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी के कारण ग्राहकों की संख्या भी कम हो चुकी है। परिस्थिति तो यह बन गई है कि कई लोग नाम मात्र की सब्जी खरीदकर काम चला रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोग बेहद कम सब्जियां खरीद रहे हैं जिसके चलते उन्हें किराए भाड़े का खर्चा उठाना भी मुश्किल हो गया है।


Posted

in

,

by

Tags: