गांव नौरंगाबाद पहुंचा दशमेश रोटी बैंक, दिव्यांग व विधवा महिलाओं समेत जरूरतमंद परिवारों को बांटा राशन

ByPRIYANKA THAKUR

Feb 14, 2022

4 साल से लगातार प्रत्येक माह जरूरतमंद परिवारों को भोजन उपलब्ध करवाने का किया जा रहा है कार्य

HNN / नाहन

दशमेश सेवा सोसायटी नाहन द्वारा स्थापित किया गया दशमेश रोटी बैंक जरूरतमंद परिवारों को मदद पहुंचाने के लिए दूरदराज के गांव नौरंगाबाद गुजर कॉलोनी पहुंचा। यहां दो दर्जन के करीब दिव्यांग लोग रहते है जिन्हें जहां स्वास्थ्य संबंधित शिविर आयोजित कर जानकारी दी गई तो वहीं करीब 50 से अधिक परिवारों को नि:शुल्क राशन भी मुहैया करवाया गया। जानकारी देते हुए सोसायटी के अध्यक्ष सरबजीत सिंह ने बताया कि सोसायटी का प्रयास है कि वह प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को दो समय का भोजन आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए कार्य करे। इसी कड़ी में 4 साल पहले दशमेश रोटी बैंक की स्थापना की थी।

जिसके माध्यम से लगातार पिछले चार सालों से प्रत्येक माह जरूरतमंद परिवारों को नि:शुल्क राशन मुहैया करवाया जा रहा है। इन परिवारों में दिव्यांग लोग, विधवा महिलाएं, गंभीर बिमारियों से ग्रस्त लोगों समेत गरीबी में अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले लोग शामिल है। सोसायटी द्वारा ऐसे लोगों को प्रत्येक माह आटा, चावल, दालें, चिन्नी, रिफाईंड, तेल, नमक आदि समेत अन्य आवश्यकता अनुसार सामान उपलब्ध करवाया जाता है। गांव नौरंगाबाद के स्थानीय निवासी करमुदीन ने बताया कि उनके गांव में बहुत से बच्चें बचपन से दिव्यांग है, कुपोषण का शिकार है। कई बच्चों के हाथ पैर काम नहीं करते तो कुछ बच्चें सुन व बोल नहीं पाते।

तो कई बच्चें मानसिक रूप से कमजोर है। जिसके चलते ऐसे परिवारों के परिजनों को जहां दो समय का भोजन जुटाना मुश्किल होता है तो वहीं इलाज करवाने में भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में चाइल्डलाइन नाहन की टीम ने भी करीब 8 बच्चों का दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने में उनकी मदद की है। उन्होंने बताया कि आज दशमेश रोटी बैंक के माध्यम से उन्हें जहां नि:शुल्क राशन, कपड़ों समेत अन्य सामान उपलब्ध हुआ है।

The short URL is: