असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक इ-श्रम पोर्टल पर आवश्य करवाएं पंजीकरण

HNN/ नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक इ-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य के लिए उन्होंने सभी सम्बंधित विभागों को उनके अधिनस्थ कार्य कर रहे श्रमिक वर्ग का पंजीकरण 30 नवंबर 2021 तक सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उपायुक्त राम कुमार गौतम ने सभी सम्बंधित विभागों को इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए ताकि सभी श्रमिक अपना पंजीकरण समय रहते करवा सकें।

उन्होंने श्रमिकों पंजीकरण के लिए जगह-जगह मोबाइल कैंप का भी आयोजन करने को कहा। उपायुक्त ने बताया कि इस पोर्टल पर वही श्रमिक पंजीकृत हो सकते हैं जिन्हे कर्मचारी राज्य बिमा निगम व कर्मचारी भविष्य निधि का लाभ न मिल रहा हो। इसके अतिरिक्त, श्रमिक की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा वह आयकर दाता न हो। असंगठित श्रमिक यानि मनरेगा कामगार, प्रवासी श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, मिड डे मील श्रमिक, सिर पर बोझ ढोने वाले ईंट भट्टा मजदूर, कचरा उठाने वाले, घरेलु कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन और खेतिहर मजदूर, निर्माण, बीड़ी, हथकरघा मजदूर और आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि हैं।

श्रमिक नजदीकी जन सुविधा केंद्र व लोक मित्र केंद्र से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। स्वयं पंजीकरण करने के लिए उन्हें आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और आईएफएससी कोड के साथ बचत खाता नंबर की आवश्यकता होगी। पंजीकरण के उपरांत श्रमिक को इ-श्रम कार्ड यूनिक अकाउंट नंबर के साथ जारी होगा जोकि उम्रभर के लिए मान्य होगा। पंजीकरण करने पर श्रमिक को प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना बिमा कवर भी मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, भविष्य में सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ श्रमिक को इस पोर्टल के माध्यम से दिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि इ-श्रम पोर्टल कि शुरुआत 26 अगस्त 2021 को कि गई थी तथा इसके तहत हिमाचल प्रदेश को 20.87 लाख श्रमिकों को 31 दिसंबर 2021 तक पंजीकृत करने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के 8.41 लाख श्रमिकों का पंजीकरण इस पोर्टल पर हो चूका है और जिला सिरमौर फ़िलहाल चौथे स्थान पर है।


Posted

in

,

by

Tags: