Himachal Cabinet: सैकड़ों पदों को भरने की मंजूरी, जानें आज बैठक में क्या लिए गए बड़े फैसले

HNN / शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क को मंजूरी देने के लिए केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने आशा व्यक्त की कि यह पार्क हिमाचल के विकास में एक मील पत्थर साबित होगा और इससे प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। मंत्रिमंडल ने आयुष विभाग में पूर्व सैनिक श्रेणी के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 98 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। इनमें से 68 पद सीधी भर्ती के माध्यम से और शेष बैच के आधार पर भरे जाएंगे।

मंत्रिमंडल ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने के लिए जल शक्ति मंत्री की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमण्डल उप समिति की सिफारिशें स्वीकार करने का निर्णय लिया। इस उप समिति ने फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 50 मीटर के बाहर के क्षेत्रों, राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 30 मीटर के बाहर और राज्य राजमार्ग अथवा मुख्य जिला मार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 10 मीटर के बाहर के क्षेत्रों को ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने की सिफारिश की हैै। इससे प्रदेश के 21 योजना क्षेत्रों और 15 विशेष क्षेत्रों के लोगों को राहत मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने चंबा जिले में क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए साहो में नई उप-तहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को भी मंजूरी प्रदान की। ऊना जिले की अंब तहसील के अंतर्गत सपौरी और वेहर जसवां में आवश्यक पदों के सृजन के साथ दो नए पटवार वृत खोलने को स्वीकृति दी गई। शिमला जिले की ननखड़ी तहसील के अंतर्गत थैली चकटी में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन के साथ नई उपतहसील के गठन को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की रामपुर तहसील के अंतर्गत ज्यूरी में नई उपतहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में विभिन्न श्रेणियों के 36 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया।
बैठक में कारागार एवं सुधार सेवा विभाग में डिस्पेंसर के 2 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने जिला मंडी की तीन ग्राम पंचायतों जाच्छ, मशोगल और कुटाहची को गोहर से स्थानांतरित करके विकास खंड चुराग में सम्मिलित करने का निर्णय लिया। बैठक में प्रदेश के पांच चिकित्सा महाविद्यालयों आईजीएमसी शिमला, डॉ. आरपीजीएमसी टांडा, डॉ. वाईएसपीजीएमसी नाहन, डॉ. आरकेजीएमसी हमीरपुर और एसएलबीएसजीएमसी नेरचौक में मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता का एक-एक पद अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय भी लिया गया।

मंत्रिमण्डल ने शहीदों के सम्मान में कांगड़ा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां का नाम शहीद नायक अनिल कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां करने, राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर का नाम शहीद श्री रणजीत सिंह राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर करने तथा राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा का नाम शहीद श्री लक्खा सिंह राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अप्पर हड़ेटा में वाणिज्य की कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौडू़ और बटराण में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ चार पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

बैठक में चंबा जिले के चुराह में विभिन्न श्रेणियों के 17 पदों के सृजन के साथ नया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शांगलवाड़ा में आवश्यक पदों के सृजन के साथ वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया। इसके अलावा कांगड़ा जिले के प्राथमिक विद्यालय रावा को माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड करने तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय भी लिया गया।

मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के सतौन में नया डिग्री महाविद्यालय खोलने और इसमें विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को भी मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमंडल ने जिला बिलासपुर के स्वारघाट में नया राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के जगतसुख (मनाली) में राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के त्युणखास और पपलाह में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला की घनारी तहसील के दौलतपुर चौक में नई सब-तहसील खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। बैठक में मण्डी जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उप-मण्डल पण्डोह को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उप-मण्डल पण्डोह में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला में अस्थाई पुलिस चौकी भोजनगर को स्थाई पुलिस चौकी में परिवर्तित करने के साथ-साथ छः पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के रेणुका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला चौरास और दियूरियू खराहन, कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला रौरी (डी) और गनोल तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कनौन को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया।

बैठक में रेणुका विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला थाना कसोगा, जार द्राबिल और सैल, कसौली विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला करोल, गुनाई, चामट बड़ेच और भारती, कुल्लू जिले की माध्यमिक पाठशाला शिम, कोटाआगे, चकुरठा, मझली और सिंहण को उच्च विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। सिरमौर जिले की प्राथमिक पाठशाला किरोग, धारवा, ढाब पिपली, पुरुवाला-द्वितीय और डंडा-काला अंब, मंडी जिले की प्राथमिक पाठशाला गाटू और गलू को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इनमें विभिन्न श्रेणियों के लगभग 130 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया। बैठक में चम्बा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिंधल और सकरेरा को राजकीय उच्च पाठशाला मंे स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया।
.


Posted

in

,

by

Tags: