Featured News

वन्य प्राणी के बाड़े के बाहर लगाया जाएगा गोद लेने वाले का चित्र

HNN/ श्री रेणुका जी

हिमाचल की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील श्री रेणुकाजी के परिक्रमा मार्ग में स्थित मिनी जू में अब कोई भी व्यक्ति वन्य प्राणियों को गोद ले सकता है। प्रदेश सरकार के वन्य प्राणी विभाग ने श्री रेणुका जी मिनी जू में इस योजना की शुरुआत की है। मिनी जू में इन वन्य प्राणियों के निवास, खानपान, टीकाकरण और दवाओं आदि पर सरकार का बहुत खर्च भी आता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए वाइल्ड लाइफ ने मिनी जू को आत्म निर्भर बनने के उद्देश्य व आमजन को वन्य प्राणियों से जोड़ने के लक्ष्य के साथ वन्य प्राणी क्षेत्र में टिकट विंडो स्थापित करने का निर्णय लिया है। ताकि जू की आय बढ़ाई जा सके। गोद लेने वाले लोगों को उस वन्य प्राणी का सारा खर्च वहन करना होगा व गोद लेने वाले का चित्र भी वन्य प्राणी के बाड़े के बाहर लगाया जाएगा।

शिमला डिविजन वाइल्ड लाइफ के एसीएफ विनोद रांटा ने बताया कि वन्य प्राणी विहार को सशक्त व आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से श्री रेणुकाजी में कार्य किया जा रहा है। ताकि वन्य प्राणी विहार में लोगों व पर्यटकों को अधिक सुविधा मिल सके। इसी के चलते वन्य प्राणी विहार में टिकटिंग विंडो स्थापित की जा रही हैं। ताकि जू की आय बढ़ाई जा सके।

इसके इलावा एक नया प्रयास भी किया जा रहा है।इसके तहत कोई भी व्यक्ति वन्य प्राणी विहार में किसी भी वन्य प्राणी को गोद ले सकेगा। साथ ही उसे उक्त प्राणी का सारा खर्चा उठाना पड़ेगा। गोद लेने वाले व्यक्ति की फोटो भी विवरण सहित बाड़े पर लगाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि श्री रेणुकाजी सिरमौर जिला का एक प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटक स्थल है, जहां पर लाखों लोग प्रति वर्ष पड़ोसी राज्यों से आते हैं। अब यहां वन्य प्राणी अडॉप्शन योजना शुरू की जा रही है, जिससे जहां वन्य प्राणी प्रेमी इनको गोद ले सकेंगे। वहीं मिनी जू में अधिक सुविधाए भी मिल सकेंगी।

Share On Whatsapp