Will-give-employment-to-one.jpg

एक लाख युवाओं को देंगे रोजगार- विक्रमादित्य सिंह

विक्रमादित्य बोले- 40 करोड़ से पक्की होगी मरयोग-धरयाल सड़क

HNN/ पच्छाद

हिमाचल के लोक निर्माण व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की उप तहसील नारग में दो दिवसीय जिला स्तरीय नगरकोटी मेले का समापन किया। इससे पूर्व उन्होंने माता नगरकोटी मंदिर में शीश नवाया तथा परम्परानुसार पूजा अर्चना की। वह मंदिर से मेला स्थल तक शोभा यात्रा में भी शामिल हुए। विक्रमादित्य सिंह का नगरकोटी पहुंचने पर क्षेत्र की जनता ने शानदार स्वागत किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि हमारी सरकार ने हरित राज्य बजट प्रस्तुत किया है जिसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। यह बजट प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जाने वाला तथा समाज के सभी वर्गों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जो प्रदेश की जनता से वायदे किये हैं, सभी पूरे किये जाएंगे। ओपीएस बहाल करके प्रदेश के 1.36 लाख कर्मचारियों को इसका सीधा लाभ पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में 20 हजार करोड़ का निवेश इसी साल होगा जिससे प्रत्यक्ष व अपरोक्ष तौर पर प्रदेश के 90 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति को मजबूत बनाना हमारी प्राथमिकता है और सरकारी क्षेत्र में पांच सालों में एक लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे और इस साल 30 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का पहला हरित राज्य बनाने के संकल्प को पूरा करेगी और पहले ही बजट में निजी बस आप्रेटरों को ई. वाहनों की खरीद पर 50 प्रतिशत के उपदान की घोषणा की गई है।

इससे अनेक पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के साधन भी उपलब्ध होंगे। सभी सरकारी वाहनों को चरणवद्ध ढंग से इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं को 1500 रुपए हर महीने प्रदान करने का वायदा किया है और इसे चरणवद्ध ढंग से पूरा करेंगे। विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के दर्पण हैं और इनके आयोजन से जहां हम अपनी सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण कर पाते हैं, वहीं आपस में मेल जोल व भाई चारा भी बढ़ता है।

उन्होंने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि मेले व त्यौहारों में बढ़ चढ़ कर भाग लें और अपनी परम्पराओं को जानें तथा इनका अनुसरण करें ताकि एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण की परिकल्पना साकार हो सके। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि राज्य की सड़कों की हालत में सुधार करेंगे। उन्होंने कहा कि सोलन-सनोरा-नेरी-छैली सड़क के निर्माण के लिये एक सौ करोड़ रूपये मंजूर हुए हैं। बागवानों के लिये यह सड़क मील का पत्थर साबित होगी।

उन्होंने कहा कि ओछघाट से नारग सड़क की हालत दयनीय है। इसको पक्का करने के लिये वर्तमान सरकार ने 4 करोड़ रुपए स्वीकृत किये हें। इसी प्रकार मरयोग से धरयाल सडक पक्की करने के लिये 40 करोड़ तथा नैणा टिक्कर से दयोथल सड़क को पक्का करने के लिये 13 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। उन्होंने नगरकोटी क्रिकेट मैदान को विकसित करने के लिये संबंधित विभाग को इसका प्राक्कलन तेयार करने को कहा।

उन्होंने मेले के दौरान आयोजित खेल कूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किये। विक्रमादित्य सिंह ने मेले के आकर्षण कुश्ती का भी आनंद उठाया। सचिव प्रदेश कांग्रेस समिति दयाल प्यारी तथा खंड कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश चैहान ने स्वागत किया तथा क्षेत्र की समस्याओं से मंत्री को अवगत करवाया।


Posted

in

,

by

Tags: