Officers-should-ensure-comp.jpg

भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों की पूर्ण अनुपालना सुनिश्चित बनाएं अधिकारी- निधि पटेल

पुनरीक्षण को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

HNN/ बिलासपुर

अतिरिक्त जिला उपायुक्त एंव उप जिला निर्वाचन अधिकारी ड़ा. निधि पटेल की अध्यक्षता में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार, नायब तहसीलदार), असेंबली लेवल मास्टर ट्रेनर, निर्वाचन कानूनगों व डाटा एन्ट्री आपरेटरस के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024, मतदान केंद्रों के युक्तिकरण व ईआरओ नेट 2.0 के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की विस्तृत जानकारी देने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए ड़ा. निधि पटेल ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के वैधानिक कार्यान्वयन में त्रुटियों की कोई भी संभावना नहीं होती है। लेकिन इसके बावजूद चुनावी कार्य में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों की पूर्ण जानकारी रखने के साथ उनकी अनुपालना सुनिश्चित बनाना हम सबका सामूहिक दायित्व है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया के लिए मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण और मतदान केंद्रों के युक्तिकरण कार्य को ध्यानपूर्वक और गंभीरता से करें।

उन्होंने कार्यशाला के दौरान निर्वाचन विभाग के मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी महत्वपूर्ण विषयों पर प्रदान की जा रही जानकारियों के प्रति गंभीरता रखने के निर्देश भी दिए। कार्यशाला में सहायक आयुक्त बिलासपुर एवं राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर राजीव ठाकुर ने मतदान केंद्रों, भौतिक सत्यापन, युक्तिकरण बारे, निर्वाचक नामावली व चुनावी वर्ष के लिए कानूनी प्रावधान, भारतीय चुनाव आयोग द्वारा अपडेटेड (अद्यतन) निर्देशों की जानकारियों से उपस्थित अधिकारियों को अवगत करवाया। इसी तरह निर्वाचन विभाग से कंप्यूटर प्रोग्रामर ने ई.आरो नेट 2.0, डाटा एंट्री, प्रिंटिंग, चेक लिस्ट और प्रत्येक प्राधिकरण का दायित्व और बीएालओ ऐप इत्यादि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।


by

Tags: