Devotees-gathered-in-all-th.jpg

जिला के तीनों शक्तिपीठों में उमड़े श्रद्धालु, दर्शनों को कतारों में…

HNN/ कांगड़ा

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा स्थित तीनों शक्तिपीठों में इन दिनों चैत्र नवरात्रों की धूम है। बाहरी राज्यों से भारी तादाद में प्रतिदिन श्रद्धालु मां के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। बता दें कि जिला कांगड़ा के तीनों शक्तिधामों श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम, श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा व श्री ज्वालामुखी मंदिर से लाखों भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश सहित बाहरी राज्यों से हर साल लाखों श्रद्धालु इन शक्तिपीठों में दर्शन करने पहुंचते हैं।

ऐसे में इन तीनों ही शक्तिपीठों में इन दिनों चैत्र नवरात्र पर श्रद्धा का सैलाब देखने को मिल रहा है। आज नवरात्र के चौथे दिन सुबह से ही श्रद्धालु लाइनों में लगने शुरू हो गए तथा यह क्रम दोपहर बाद तक जारी रहा। भीषण गर्मी के बावजूद भी मां के दर पर शीश नवाने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। श्रद्धालु लंबी-लंबी कतारों में लगे हुए हैं तथा अपनी बारी के आने का इंतजार कर रहे हैं।

तीसरे नवरात्र पर 34,500 ने शीश नवाया है, इनमें ज्वालाजी में सबसे ज्यादा 18 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां की ज्योतियों के दर्शन किए, बज्रेश्वरी मंदिर में 12 हजार व चामुंडा मंदिर में चार हजार ने माथा टेका है। दूसरे नवरात्र पर ज्वालामुखी में 9 लाख, 66 हजार, 887 रुपये का चढ़ावा दर्ज किया गया है। इसके अलावा 7 ग्राम, 900 मिलीग्राम सोना व एक किलो, 220 ग्राम चांदी भी श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में अर्पित की है।

उधर, नवरात्र पर मंदिरों में अच्छी भीड़ से व्यापारियों शक्तिधामों के साथ लगते शहरों के अलावा जिला के विभिन्न पर्यटन स्थलों के कारोबारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। तीनों शक्तिधामों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध प्रशासन की ओर से किए गए हैं।


Posted

in

,

by

Tags: