1069 आबादी देह गावों में जल्द किया जाएगा डिजिटल मैपिंग सर्वे

BySAPNA THAKUR

Mar 20, 2022
Digital-mapping-survey-will.jpg

HNN/ चंबा

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन हेतु जिला अनुश्रवण एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कहा कि जिला में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत जिला के आबादी देह मोहाल का डिजिटल रिकॉर्ड बनाने के लिए जिला के समस्त उपमंडल अधिकारी नागरिक जल्द कार्य योजना को तैयार करें। बैठक में उपायुक्त ने यह भी कहा कि ड्रोन के माध्यम से डिजिटाइड मैप बनाने के लिए ड्रोन फ्लाइंग शेड्यूल भी जल्द जारी किया जाएगा।

आबादी देह मोहाल में पंचायत स्तर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए ग्राम स्तरीय कमेटी भी गठित की जाए जोकि डिजिटल मैप में पारदर्शी व तथ्यपरक जमीनी आंकड़े अपलोड करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। उपायुक्त ने बताया कि जिला में 1598 राजस्व मोहाल में 1069 आबादी देह गावों में डिजिटल मैपिंग सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित बनाई जाएगी।

जिला के सभी उपमंडल में सार्वजनिक पुस्तकालय व अध्ययन कक्ष के बेहतरीन संचालन के लिए स्थानीय निकायों की सहभागिता सुनिश्चित बनाने को भी कहा ताकी विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में जुटे विद्यार्थियों को जरूरी पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हो सके। जिला के उपमंडल स्तर पर मक डंपिंग साइट्स की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि चिन्हित मक डंपिंग साइट्स के करीब प्राकृतिक जल स्रोतों का विशेष ध्यान रखा जाए और इन चिन्हित स्थलों का पार्किंग व खेल मैदान के लिए उपयोग सुनिश्चित हो सके।

उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिला के सभी उपमंडल स्तर पर टेलीमेडिसिन सर्विस सेंटर की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जल्द एमओयू साइन किया जाएगा। तीसा सिविल हॉस्पिटल में बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर का आयोजन बिलासपुर एम्स के तत्वाधान में किया जाएगा जिसके लिए संबंधित अधिकारी जल्द जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने यह भी कहा कि 21 मार्च को सलूणी में कृषि व बागवानी विभाग की ओर से हिमालयन जैबसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर के तत्वाधान में सुगंधित फूलों की खेती पर जागरूकता व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

The short URL is: