People-were-alerted-about-M.jpg

पोषण अभियान के तहत मिलेट्स फूड ज्वार, बाजरा, कोदा के बारे में लोगों को किया जागरूक

HNN/ शिलाई

आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र पनोग द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के नो पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्रों की सहायता से पोषण अभियान कार्यक्रम के तहत पंचायत पनोग की महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित आहार एवं आहार में मिलेट्स फूड (ज्वार, बाजरा, कोदा) शामिल करने बारे जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र पनोग के प्रभारी ,आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारी श्री राजेश ठाकुर ने गांव के आंगनबाड़ी केंद्रों में महिलाओं को जागरूक किया।

गौरतलब हो कि सरकार द्वारा 2023- 24 को पोषण अभियान के अंतर्गत मिलेट्स फूड वर्ष के रूप में मनाया जा है जिसमे आयुष विभाग को भी शामिल किया गया है, जिसमें आयुर्वेदिक फार्मेसी अधिकारी राजेश ठाकुर ने बताया कि जिला आयुष अधिकारी डॉ. राजन सिंह तथा उप मंडलीय आयुष चिकित्सा अधिकारी सूरजपुर डॉ. जसप्रीत कौर के निर्देशानुसार मिलेट्स फूड के बारे में लोग जागरूक किया जा रहा है, जिसमें सरकार मिलेट फूड की फिर से खेती करके भोजन में शामिल करने के लिए बढ़ावा दे रही है जोकि हमारे ग्रामीण इलाके में पुराने समय में बहुत ज्यादा उगाई जाती थी जिसमें उस समय के लोगो का स्वास्थ्य भी बेहतर रहता था।

लेकिन समय के अनुसार यह फसलें लुप्त हो रही है, जिसमें ज्‍वार (शबर्त), बाजरा, रागी (मडुआ), झंगोरा, बैरी, कंगनी, कुटकी (लघु धान्य), कोदो, चेना (चीना), सामा या सांवा और जौ आदि आते हैं जिसमे की पोषक तत्व की मात्रा अत्यधिक होती हैं जिसमे प्रोटीन,कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्‍फोरस, मैंग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन-बी-6, 3, कैरोटीन, लेसिथिन आदि तत्व होते हैं जो प्रकार की बीमारियों से रोकथाम करता है जैसे टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज, हृदय रोग, अस्थमा,थायराइड, यूरिक एसिड, किडनी, लिवर,पाचन रोग, ऑस्टियोपोरोसिस, एनीमिया, त्वचा रोग, लि‍पिड रोग और अग्‍नाशय से संबंधित रोगों में लाभदायक है क्योंकि यह मेटाबोल्कि सिर्ड्रोंम दूर करने में सहायक हैं।

उन्होंने बताया की मिलेट फूड में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को कम करते हैं जो की दीर्गायु स्वस्थ जीवन जीने के लिए, त्वचा के लिए लाभदायक है। मिलेट में केराटिन प्रोटीन कैल्शियम, आयरन और जिंक है जो की बाल, त्वचा, हड्डियो ,रक्त तथा बांझपन संबंधित समस्याओं को दूर करते है। उन्होंने आगे बताया की मिलेट शरीर को डीटॉक्‍सीफाई करते हैं, क्योंकि इसमें क्‍वेरसेटिन, करक्‍यूमिन, इलैजिक एसिड कैटिंस जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं।

इसके साथ-साथ उन्होंने जानकारी प्रदान की की हमें अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल तथा विभिन्न प्रकार की दालों को शामिल करना चाहिए, जिससे पोषक तत्वों की कमी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है तथा उन्होंने लोगों को बताया कि बच्चों को जंक फूड खाने से रोकना चाहिए तथा ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने से रोकना चाहिए, जिसके कारण बच्चों में आंखो की रोशनी मोटापा चिड़चिड़ापन ,एकाग्रता उनके वृद्धि और विकास में कमी आ रही है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने महिलाओं को समाज में भिन्न भिन्न प्रकार के नशों के रोकथाम के लिए जागरूकता लाने तथा सहयोग की अपील की। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विनिता पोजटा, रूमा शर्मा, अनीता पोजटा तथा सहयिका विजय लक्ष्मी, कमला, आशा तथा ग्राम पनोग की महिलाएं उपस्थित रही।


Posted

in

,

by

Tags: