डमेची व पुजारली के लिए 3.37 करोड़ की सिंचाई योजना स्वीकृत

HNN/ शिमला

मशोबरा ब्लाॅक के गांव डमेची और पुजारली पंचायत के लिए प्रदेश सरकार द्वारा नाबार्ड के सौजन्य से तीन करोड़ 37 लाख की उठाऊ सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। जिससे इस क्षेत्र के लोगों की करीब एक दशक पुरानी मांग पूरी हुई है। कसुंपटी विस की पूर्व भाजपा प्रत्याशी विजय ज्योति सेन ने इस योजना को स्वीकृति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और सिंचाई मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।

सेन ने बताया कि इस योजना से डमेची व पुजारली पंचायत के अतिरिक्त आसपास के उप गांव के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कसुंपटी विस में करोड़ों की परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही है जिन पर कार्य प्रगति पर चल रहा है।

बताया कि सरकार द्वारा जुन्गा क्षेत्र की 10 पंचायतों में पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए जल जीवन मिश्न के तहत साढ़े 25 करोड़ की महत्वकांक्षी योजना स्वीकृत की गई है जिसकी टैंडर प्रक्रिया भी पूर्ण हो चुकी है। इस योजना से दस पंचायतों की 20 हजार से अधिक आबादी लाभान्वित होगी। इसके अतिरिक्त इन पंचायतों में 11 करोड़ की लागत से 28 बड़े टैंक निर्मित किए जा रहे है जिनका निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इन टैंकों का निर्मित होने से वर्षा पर आधारित किसानों को खेतों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। सहायक अभियंता जेएसवी शिमला विनोद शर्मा ने बताया कि योजना के लिए नाबार्ड से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। जिसमें शयामला खड्ड से दो स्टेजों में पानी लिफ्ट किया जाएगा। इस योजना से डमेची और पुजारली पंचायत की 48 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी ।


Posted

in

,

by

Tags: