Inspection-cottage-of-Jal-S.jpg

भलेई क्षेत्र में बनाया जाएगा जल शक्ति विभाग का निरीक्षण कुटीर- जल शक्ति मंत्री

HNN/ चंबा

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने भलेई मंदिर माता कंपलेक्स में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भलेई क्षेत्र में भी उपयुक्त स्थल पर जल शक्ति विभाग का निरीक्षण कुटीर भवन बनाया जाएगा। जिसके लिए विभागीय अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर औपचारिकताएं जल्द पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य ,पानी व बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।

प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री नारी नमन योजना के तहत हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों में 50 प्रतिशत किराए में छूट प्रदान की गई है और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के बिल माफ किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 125 यूनिट तक बिजली भी फ्री की गई हैं।

उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को खाना पकाने के लिए धुंआरहित ईंधन प्रदान करने, महिला सशक्तिकरण तथा पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये जा रहे हैं। इस योजना के तहत गत 4 सालों में 3.23 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं। जिसमें लगभग 119.90 करोड रुपए व्यय किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के एकल परिवार में रहने वाले गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए कार्यान्वित की गई है। जल शक्ति मंत्री ने इस दौरान 17 पात्र लाभार्थियों को गृहिणी सुविधा योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए। कार्यक्रम के दौरान जिला कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष डी एस ठाकुर ने जल शक्ति महेंद्र सिंह ठाकुर का स्वागत किया और शॉल, टोपी व चंबा थाल भेंट कर सम्मानित किया।


Posted

in

,

by

Tags: