All-sections-were-taken-car.jpg

बजट में सभी वर्ग का रखा गया ख्याल- नैहरिया

HNN/ धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश सरकार के 2022-23 बजट में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी वर्गों का ख्याल रखा है। विधायक विशाल नैहरिया ने कहा कि विशेषकर धर्मशाला में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर और होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट का कार्य प्राथमिकता से करने और धर्मशाला में पुलिस के साइबर सेल का थाना स्थापित करने की घोषणा हुई है। जिसके लिए हम मुख्यमंत्री के धन्यवादी हैं। बजट में छात्रों की छात्रवृत्ति को बढ़ाया गया।

इससे 30 हजार विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी, जबकि पूर्व सैनिकों और घायल होने से नौकरी से आये सैनिकों के आश्रितों की छात्रवृत्ति, जिसे करीब तीन दशकों से बढ़ाया नहीं गया था, उसे बढ़ाया गया है। साल में 12 हजार से अधिक आवेदकों को घर सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन में वृद्धि की गई है।

वहीं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायकों, आशा वर्कर, मिड डे मील वर्कर, सिलाई अध्यापिकाओं, शिक्षा विभाग के जल वाहकों, जल रक्षक, एमपीडब्ल्यू, पैरा फिटर, पम्प ऑपरेटर, देहाड़ीदारों, आउट सोर्स कर्मियों, पंचायत चौकीदार, राजस्व चौकीदार, राजस्व लम्बरदार, आईटी अध्यापकों का मानदेय बढ़ाया गया है। जबकि प्रवक्ता स्कूल न्यू को प्रवक्ता स्कूल, जबकि शास्त्री और भाषा अध्यापकों को टीजीटी का पदनाम दिया गया है।

इसके अलावा किसानों और बागवानों के लिए बजट में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जाएगा। पर्यटन के क्षेत्र में ट्रेकर इन्फॉर्मेशन पोर्टल और ड्रोन प्रशिक्षण के लिए विशेष योजना तैयार होने में तकनीक के माध्यम से कार्य करने की शुरुआत होगी।


by

Tags: