फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित

HNN / चंबा 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मौसम आधारित फसल बीमा योजना रबी मौसम 2021 के कार्यान्वयन हेतु जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी अमित मैहरा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी ने बताया कि वर्तमान रबी मौसम में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 15 दिसंबर तक गेहूं व जौं की फसलों का बीमा किया जाएगा तथा इस कार्य हेतु एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया को अधिकृत किया गया है।

उन्होंने बताया कि पिछले रबी मौसम में जिला के 3799 किसानों ने गेहूं व जौं की फसल का बीमा करवाया था। जिसके लिए किसानों ने 3.93 लाख रूपये का प्रीमियम दिया था। इन फसलों में पिछले वर्ष सूखे की स्थिति से हुए नुक्सान का आकलन करने के बाद जिला में 2635 किसान फसल बीमा के अंतर्गत मुआवजे के लिए योग्य हैं और इन किसानों को लगभग 23.39 लाख रूपये मुआवजा देने की प्रक्रिया जारी है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाता है ,जो किसान 15 दिसम्बर से पहले प्रीमियम अदा करते है।

उन्होंने कहा कि योजना में पंजीकृत करवाने के लिए किसान को केवल अपनी एक फोटो, पहचान पत्र, खेत के खसरा नंबर देना होता है, जबकि ऋणी किसानों की फसल का बीमा किसान की इच्छा जानने के बाद बैंक द्वारा स्वतः ही दिया जाता है। अमित मैहरा ने कहा कि कृषि विभाग के साथ मिलकर एग्रीकल्चर इन्स्योरेन्स कंपनी द्वारा 25 सितम्बर के बाद अब तक जिला में 70 किसान जारूकता शिविर लगाए जा चुके हैं।


Posted

in

,

by

Tags: