Inauguration-of-first-bio-t-1.jpg

नगर पंचायत राजगढ़ में पहले बायो टॉयलेट का उद्घाटन

HNN/ राजगढ़

नगर पंचायत राजगढ़ में पहले बायो टॉयलेट का उद्घाटन शुक्रवार को नगर पंचायत अध्यक्षा रूबी कक्कड़ व उपाध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने किया। राजगढ़ में इस बायो टॉयलेट का निर्माण साढ़े चार लाख की लागत से किया गया और शुक्रवार को जनता को इस्तेमाल के लिए समर्पित कर दिया गया। सचिव नगर पंचायत राजगढ़ अजय गर्ग ने वार्ड न 4 के नेहरु मैदान के बाहर बनाये गये इस बायो टॉयलेट की विशेषता बताते हुए कहा कि इस टॉयलेट को आधुनिक ढंग से बनाकर इसमें बायो डाईजेस्टर टैंक लगाया गया है।

इस टैंक में इस तरह के केमिकल डाले गये है जो कभी भी इसे मल से भरने नही देते और इसी कारण किसी भी प्रकार की दुर्गन्ध नही आती। उन्होंने सभी शहरवासियो से इसे अपनी संपत्ति समझ कर इसे स्वच्छ रखने और इसका रखरखाव करने का आह्वान भी किया। नगर पंचायत अध्यक्षा रूबी कक्कड़ व उपाध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने कहा कि वार्ड न 4 में नेहरु मैदान होने के कारण यहाँ आधुनिक ढंग से टॉयलेट बनाने की आवश्यकता थी।

मैदान में समय-समय पर प्रतियोगिताओ का आयोजन होता रहता है और वार्ड न 4 नगर पंचायत का एक बहुत बड़ा वार्ड भी है। यहाँ बनाया गया टॉयलेट जर्जर हालत में था और लोगो को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब आधुनिक बायो टॉयलेट बनने से निचले बाजार में दुकानदारो के साथ-साथ राहगीरों व खिलाडियों को शौचालय सम्बन्धी असुविधाओ का सामना नही करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि शहरवासियो के लिए वार्ड न० 2 में भी शीघ्र ही एक आधुनिक शौचालय बनाकर जनता को समर्पित कर दिया जायेगा।


Posted

in

,

by

Tags: