जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता मैहला में आयोजित

BySAPNA THAKUR

Feb 20, 2022
District-level-folk-dance-c-1.jpg

HNN/ चंबा

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत भाषा एवं संस्कृति विभाग चंबा के तत्वावधान में ग्राम पंचायत मैहला में मां जालपा माता तथा हिडिंबा माता मंदिर के प्रांगण में जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में उपायुक्त डीसी राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। जबकि उपमंडल अधिकारी नागरिक चंबा नवीन तंवर विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

सारे गामा पा फेम औऱ इंडिया गोट टेलेंट में चम्बा का नाम रोशन करने वाले स्थानीय कलाकार राजीव भी मौजूद रहे। इस अवसर पर उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि जिला चम्बा की कला, शिल्प, व्यंजन, लोकगीत औऱ वाद्ययंत्र अपने आप में लोकसंस्कृति के परिचायक हैं और यहां की संस्कृति में भरमौर, चुराह, चम्बा, भटियात या गोजरी गीतों को प्रत्येक व्यक्ति बड़ी आसानी से समझ सकता है।

उन्होंने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए विभाग को बधाई दी और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आगामी समय में भी इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन करते रहे ताकि कलाकारों को मंच प्रदान किया जा सके। प्रतियोगिता में जिला के 11 सांस्कृतिक दलों ने भाग लिया। उपायुक्त डीसी राणा ने प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले दल को 10,000, द्वितीय को 8,000, तृतीय को 6,000 तथा चतुर्थ स्थान पर रहने वाले दल को 4,000 की प्रोत्साहन राशि से पुरस्कृत किया।

प्रतियोगिता में सरस्वती लोक कला संगम चंबा ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मैहला ने द्वितीय जबकि गद्दी सांस्कृतिक दल रूणूहकोठी और शिवशक्ति कला निकेतन बघेईगढ़ ने तीसरा तथा बैरागढ़ सांस्कृतिक मंच तरैला व युवक मण्डल भाड़ेला सामरा ने चौथा स्थान हासिल किया। जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले दल को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का सुअवसर मिलेगा।

The short URL is: