Polio-dose-to-be-given-in-K.jpg

कांगड़ा जिला में पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

HNN/ कांगड़ा

पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत कांगड़ा जिला में 27 फरवरी (पोलियो रविवार) को शून्य से पांच वर्ष की आयु के 1 लाख 21 हजार नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 1071 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे।

इस के लिए 4284 टीमें गठित की जाएंगी इसके अतिरिक्त 26 ट्रांजिट प्वाइंट पर भी पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला के 198 अति जोखिम वाले क्षेत्रों जिनमें ईंट भट्टों, निर्माण कार्यों, क्रशर पर कार्य करने वाले श्रमिकों के अतिरिक्त गूर्जरवस्ति तथा झुंगियों में रहने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों को दवाई पिलाने के लिये विशेष ध्यान रखा जाएगा ताकि कोई भी बच्चा सुरक्षा चक्र से छूट न जाये।

उपायुक्त ने बताया कि इन बूथों में सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा 28 तथा 01 मार्च को घर- घर जाकर सर्वे करने के पश्चात बूथ पर पोलियो ड्रॉप्स पीने से छूट गए बच्चों को दवाई पिलायेंगे।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए समुचित प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित करें ताकि कांगड़ा जिला में शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित नहीं रह जाए।


Posted

in

,

by

Tags: