हरिपुर टोहाना धान खरीद केंद्र में किसानों का जोरदार प्रदर्शन

HNN / तपेंद्र ठाकुर, पांवटा

पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना धान खरीद केंद्र में शनिवार को किसानों ने जोरदार प्रदर्शन किया और धान खरीद केंद्र के मुख्य गेट को बंद कर दिया। पिछले एक माह से हरिपुर टोहाना में किसानों का धान खरीदा जा रहा है। लेकिन तीन-चार दिनों से धान खरीद केंद्र में जैसी व्यवस्थाएं की गई है उसको लेकर किसान काफी नाराज नजर आ रहे हैं। यहां जो किसान धान बेचने आ रहे हैं वह स्वयं ऊर्जा मंत्री के मैनेजमेंट को फेल बता रहे हैं। किसानों का कहना है कि वह पिछले 4 दिनों से अपने धान को लेकर यहां आये हुए हैं लेकिन उनका धान अब तक नहीं खरीदा गया है।

किसानो का कहना है कि यहां ना तो रहने की व्यवस्था है ना ही खाने-पीने की। वह ज्यादा समय तक अपने धान को नहीं रख सकते। दिन भर भूखे प्यासे रहकर भी उनका धान नही खरीदा जा रहा है। कुछ किसानों का तो यह भी कहना है कि उन्होंने ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी करवाया है और उन्हें टोकन भी मिला है लेकिन उसके बावजूद भी एफसीआई जमीनी कागजात को देखते हुए उनके धान की खरीद नहीं कर रही है। ऐसे में किसानों को काफी परेशानियां सामने आ रही है।

उधर, हिमाचल किसान सभा पांवटा के प्रधान ओम प्रकाश का कहना है कि सभी किसानों ने धान लगाया है और अब एफसीआई के अधिकारी कह रहे हैं कि पटवारी के पास से लिखाकर लाओ। यहां तक जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है, उसके लिए भी मना कर रहे हैं और धान खरीद नही कर रहे हैं। ओमप्रकाश का कहना है कि पिछले माह कोई समस्या किसानों को धान खरीदने में नही आई। यह समस्या पिछले तीन चार दिनों से चली हुई है और इस कड़कड़ाती ठंड में किसान फिर भी धान खरीदने को रात रात भर इंतजार करता रहता है।

मौके पर मौजूद एफसीआई धान खरीद केंद्र से मैनेजर मुकेश जोशी का कहना है कि अभी तक ऐसे मामले सामने नही आये हैं। रजिस्ट्रेशन में जमीन कम दिखाई है और धान ज्यादा आ रहा है। उनका कहना है कि हाइब्रेट क्विंटल में धान आ रहा है टोकन में रजिस्ट्रेशन 20 क्विंटल का है उसका 30-40 क्विंटल आये तो यह बहुत बड़ी बात है।


Copy Short URL


WA

by

Tags: