बरसात के पहले दौर ने दिया आईपीएच को 16.24 करोड़ का फटका

278 अलग-अलग योजनाएं हुई प्रभावित, क्विक रिस्पांस टीम ने संभाला मोर्चा

HNN/ नाहन

जून माह में हुई पहले दौर की बारिश ने सिरमौर के जल शक्ति विभाग को करारी चोट दी है। जिला के सभी पांचो विधानसभा क्षेत्रों में बरसात से करीब 16.24 करोड रुपए का माली नुकसान हुआ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला में वाटर सप्लाई स्कीमों को बरसात से 12.42 करोड़ सिंचाई योजनाओं में 3.72 करोड तथा सीवरेज स्कीमों में 9.7 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

बता दें कि इस नुकसान में वाटर सप्लाई की छोटी-बड़ी 220 स्कीमें इरीगेशन की 55 तथा 3 स्कीमे सीवरेज की प्रभावित हुई हैं। हालांकि कुल हुए 16.24 करोड़ के नुकसान में पंप हाउस और मोटरे लगभग सुरक्षित है मगर इन स्कीमों से जुड़ी पाइपलाइन रिटेनिंग वॉल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है।

कई जगह तो बारिश का ऐसा तांडव मचा कि सप्लाई से जुड़ी सैकड़ों पाइप पानी के तेज बहाव मैं या तो बह गई या फिर मलबे में दब गई। बरसात से सबसे ज्यादा नुकसान पांवटा साहिब, शिलाई, हरिपुरधार नाहन, श्री रेणुका जी आदि क्षेत्र में हुआ है। बावजूद इस भारी नुकसान के जल शक्ति विभाग की व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में गठित की क्विक रिस्पांस टीम काफी प्रभावशाली रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभावित हुई सभी वाटर स्कीमों को टेंपरेरी रूट से बहाल कर दिया गया है। विभाग ने अपनी गठित की गई क्विक रिस्पांस टीम को हाई अलर्ट मोड़ पर भी रखा हुआ है।

उधर अधीक्षण अभियंता राजीव महाजन ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि जिला में आईपीएच को बरसात के कारण 16.24 करोड का कुल नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि विभाग इस समय अलर्ट मोड पर है।

महाजन ने बताया कि उनका प्रथम उद्देश्य तमाम पेयजल की स्कीमों को सुचारू तथा सुरक्षित बनाए रखना है। उन्होंने कहा कि अगले बरसात में विभाग को कम से कम नुकसान हो इसीलिए नुकसान वाले क्षेत्रों का जायजा भी लिया जा रहा है।


Copy Short URL


WA

Posted

in

,

by

Tags: