baljeet-kaur.jpg

पर्वतारोही बलजीत कौर ने चूड़धार में चलाया सफाई अभियान, गंदगी पर जताई चिंता

HNN/ हरिपुरधार

प्रदेश की पर्वतारोही बेटी बलजीत कौर ने धार्मिक स्थल चूड़धार व उसके आस-पास के जंगल की साफ़-सफाई का बीड़ा अपने सिर पर उठाया है। रविवार को वह अपनी टीम के साथ चूड़धार यात्रा पर गई थी। इसी दौरान उन्होंने वहां पर जगह-जगह गंदगी पड़ी देखी। इस से आहत हो कर उन्होंने खुद ही वहां की साफ-सफाई का जिम्मा उठा लिया। उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर चूड़धार के जंगल में फेंके कचरे की सफाई की।

उन्होंने यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं व आसपास के दुकानदारों, ढाबा संचालकों को भी स्वछता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने सभी से रास्तों में गंदगी न फैलाने की अपील की। साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं को समझाया कि वे अपने साथ पॉलीथिन के लिफाफों, प्लास्टिक की बोतलों व खाने-पीने का जो भी सामान ले जाते हैं, उन्हें जंगल में न फेंकें बल्कि पास के कूड़ादानों में ही फेंकें।

बलजीत कौर ने अपनी टीम के साथ मिलकर लगभग 35 किलो कचरा एकत्रित किया जिसे बाद में उन्होंने नोहराधार पहुँचाया। उन्होंने बताया कि कचरे में उन्हें शराब व बियर की बोतलें भी मिली हैं जिस से उनकी भावनाओं को काफी ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि ऐसी पवित्र यात्रा पर शराब पीकर जाना सरासर गलत है। यात्रा के दौरान मस्ती करना व खाना पीना गलत नहीं है पर शराब पीकर यात्रा पर जाने से लोगों की आस्था को गहरी ठेस पहुंचती है।


Copy Short URL


WA

by

Tags: