Featured News

HNN/कुल्लू

जिला कुल्लू में राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह मनाया जा रहा है। 21 नवंबर तक चलने वाले इस सप्ताह में घरद्वार पर नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य जांचा जाएगा। इसके लिए पांचों चिकित्सा खंडों जरी, नग्गर, आनी, निरमंड और बंजार में 495 आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मा सौंपा गया है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दोरजे अंगरूप द्वारा यह जानकारी दी गई है।

उन्होंने बताया कि नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए शुरुआती 28 दिन अहम होते हैं। इन दिनों में शिशुओं का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, ताकि वे किसी जानलेवा बीमारी की चपेट में न आएं और आवश्यक टीकाकरण से न छूटें। उन्होंने बतया कि आशा कार्यकर्ता अपने संबंधित क्षेत्रों में जाकर नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की जांच करेंगी।

इसके अलावा शिशुओं का पालन पोषण सही स्वास्थ्य मानकों के अनुसार हो रहा है या नहीं, इस बात पर भी विशेष ध्यान रखेंगी। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता खासकर उन शिशुओं की पहचान करेंगी, जिनका किसी कारणवश जन्म घर पर हुआ है। उन शिशुओं का वजन कर देखा जाएगा कि वे स्वस्थ हैं या नहीं।

इसके अलावा उन क्षेत्रों में जन्मे नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य जांच को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्र दूर हैं या फिर केंद्रों में चिकित्सकों की कमी चल रही है। परिजनों को भी शिशुओं के सही देखभाल संबंधी जानकारी दी जाएगी।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दोरजे अंगरूप ने कहा कि नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए शुरुआती दिन अहम होते हैं। शिशु स्वास्थ्य रहे इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य जांच का जिम्मा राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह के तहत दिया गया है।

Share On Whatsapp