Crowd-of-devotees-gathered-.jpg

जिला की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

HNN/ संगड़ाह

जिला की सबसे ऊंची चोटी और शिरगुल महाराज की पावन स्थली चूड़धार में इन दिनों श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ रहा है। श्रद्धालु भारी संख्या में मंदिर पहुंच रहे हैं। गौर रहे कि शिरगुल महाराज चूड़धार मंदिर 11965 फीट ऊंचाई पर स्थित है। हरे-भरे और दिल छू लेने वाले परिदृश्य के बीच, चूड़धार चोटी हिमाचल प्रदेश में स्थित शिवालिक रेंज की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है। प्रकृति प्रेमी के लिए यह स्थान प्रकृति के करीब अपना समय बिताने के लिए अभूतपूर्व टूरिस्ट स्पॉट है।

इन दिनों अपने आराध्य देव के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ रहा है। हिमाचल, उत्तराखंड ,पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों के श्रद्धालु और ट्रैकर शिरगुल महादेव के दरबार में पहुंच रहे हैं। खास तौर पर वीकेंड के चलते यहां भारी संख्या में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। इस वीकेंड पर भी बाहरी राज्यों के श्रद्धालु शिरगुल महाराज के दर्शनों को पहुंचे। रविवार के बाद सोमवार को भी चूड़धार चोटी पर भक्तों का तांता लगा रहा।

बाहरी राज्यों अथवा हिमाचल के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे कईं श्रद्धालुओं व पर्यटको की भीड़ के चलते नौहराधार में मौजूद होटल व गेस्ट हाउस आदि में कमरें न मिलने पर कई लोंग ढाबों, टेंट व गाड़ियों मे भी राते बिता रहे हैं। चूड़धार जाने के लिए मुख्य रास्ता नौहराधार से होकर जाता है तथा यहां से चूड़धार 14 किलोमीटर है। दूसरा रास्ता सराहन चौपाल से होकर गुजरता है। यहां से चूड़धार 6 किलोमीटर है।


Posted

in

,

by

Tags: