काला अंब में पराली के स्टोर में लगी आग: 150 टन जलकर राख, लाखों का नुकसान 

अग्निशमन विभाग की टीम ने 9 घंटे बाद पाया आग पर काबू 

HNN/ कालाअंब

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के ओगली स्थित एक फैक्टरी परिसर में रखे पराली (क्यूब) के स्टोर में भीषण अग्निकांड हुआ है। गनीमत ये रही कि दमकल विभाग के कर्मियों ने 8-9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

वरना फैक्टरी समेत अन्य संपत्ति को भी काफी नुकसान हो सकता था। फैक्टरी परिसर में 150 टन पराली जलकर राख हो गई। इससे ढाई लाख रुपये का नुकसान हुआ। जबकि, दमकल कर्मियों ने एक करोड़ की संपत्ति बचा ली।

जानकारी के मुताबिक ओगली स्थित वशिष्ट कैमिकल फैक्टरी परिसर में रखे पराली के स्टोर में रात के समय अचानक आग भड़क गई। अग्निकांड की सूचना स्थानीय अग्निनशमन विभाग की चौकी को मिली। जहां से तुरंत कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने में जुट गए।

आग ज्यादा भड़कते देख नाहन से भी फायर टेंडर को मौके पर बुलाया गया। नाहन से स्टेशन फायर अफसर राजकुमार भी घटनास्थल पर पहुंचे। जहां रातभर दमकल विभाग के 9 कर्मियों ने आग पर काबू पाने के प्रयास किए। पराली में लगी आग बुझाने के बाद भी फैल रही थी। लिहाजा, कर्मचारियों को इसे बुझाने में 8 से 9 घंटे से समय लग गया।

बताया जा रहा है कि यहां पराली की सिल्लियां (क्यूब) रखी गई थी, जिसमें आग भड़की। इसका इस्तेमाल फैक्टरी में ईंधर के तौर पर किया जाता है। इससे फैक्टरी प्रबंधन को लाखों की चपट लगी है। लीडिंग फायरमैन राजेश कुमार ने बताया कि घंटों बाद आग पर काबू पा लिया गया है।

फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पराली जलने से ढाई लाख का नुकसान हुआ है। जबकि, एक करोड़ की संपत्ति को बचा लिया गया है। इस दौरान दमकल विभाग के एफएसओ सहित प्रशामक पवन कुमार, प्रेम सिंह, प्रदीप कुमार, प्लाटून कमांडर कुलदीप सिंह, चालक राजेश पराशर व अरूण शर्मा समेत गृहरक्षक भी मौजूद रहे।


Copy Short URL


WA

Posted

in

,

by

Tags: