नाहन शहर की एनएच सड़क के अच्छे दिन शुरू

नाहन दो सड़का से शिमला रोड बनेठी तक टायरिंग का काम शुरू

HNN / नाहन

जिला मुख्यालय नगर परिषद के अंतर्गत भले ही सड़कों की हालत चिंताजनक हो, मगर शहर से गुजरने वाला एनएच चकाचक होना शुरू हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एनएच 907 ए नाहन दो सड़का से शिमला रोड बनेठी तक टायरिंग का कार्य शुरू हो गया है। बड़ी बात तो यह है कि एनएच विभाग जिला सिरमौर के द्वारा नाहन कुम्हारहट्टी एनएच के 9 किलोमीटर के हिस्से की टायरिंग कंप्लीट कर दी गई है। यही नहीं बुधवार 27 अक्टूबर को नाहन शहर के एचआरटीसी वर्कशॉप रोड से यशवंत चौक तक के पैच की भी टायरिंग कर दी गई है।

इस दौरान सड़क की गुणवत्ता बनी रहे इसको लेकर एनएच विभाग के एक्सईएन अनिल शर्मा, एसडीओ राकेश खंडूजा, जेई सूरत पुंडीर व किशोरीलाल मौके पर बने रहे। बता दें कि इस 20 किलोमीटर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग को राजस्थान की गणपति कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा बनाया जा रहा है। जिसमें आधुनिक मशीनों के साथ सड़क की मजबूती बनी रहे उसके लिए ब्रांडेड केमिकल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। एनएच अथॉरिटी के द्वारा 20 किलोमीटर की टायरिंग के लिए साढ़े 5 करोड़ का टेंडर दिया गया है।

सड़क पर बिछाई जा रही टायरिंग की थिकनेस 40 एमएम रखी गई है। अधिशासी अभियंता अनिल शर्मा का कहना है कि दोसड़का 11-0 से 20-0 तक टायरिंग पूरी कर दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि वीरवार 28 अक्टूबर को यशवंत चौक से बिरोजा फैक्ट्री तक टायरिंग कंप्लीट की जाएगी। इस पैच के बाद बाल्मीकि नगर नाहन से पांवटा की और दोसड़का तक टायरिंग कंप्लीट की जाएगी। शहर के आसपास के हिस्से की सड़कों के चकाचक हो जाने के बाद यशवंत विहार से शिमला रोड दो सड़का तक टायरिंग का काम कंप्लीट किया जाएगा।

बरहाल नाहन शहर की सड़कों की बदहाली को लेकर लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर था। स्थानीय विधायक डॉ राजीव बिंदल ने भी कड़ा संज्ञान लेते हुए सड़कों की जल्द दशा सुधारने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दे दिए थे। फिलहाल शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के दिन तो फिर चुके हैं। देखना यह होगा कि शहर की अंदर की सड़कों की दुर्दशा को लेकर अच्छे दिन कब आएंगे।

पुलिस ने टायरिंग के दौरान बनाई ट्रैफिक व्यवस्था
चूंकि शहर की सड़क सुधारने का कार्य एनएच के द्वारा सुबह शुरू किया गया, तो इस दौरान ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी रही। बावजूद इसके ट्रैफिक पुलिस के द्वारा ट्रैफिक व्यवस्था को बहाल रखने का पूरा प्रयास भी रखा गया। हालांकि लोगों ने कहा कि टायरिंग का कार्य रात को होना चाहिए। मगर इस पर प्रशासन की दलील थी कि रात को कार्य में कोताही बरती जा सकती है इसीलिए दिन के समय यह कार्य शुरू किया गया। यही नहीं आईपीएच विभाग रात को मौजूद नहीं रहता। ऐसे में कुछ ऐसी जगह भी थी, जहां पानी लीकेज हो रहा था। इस पर पहले आईपीएच विभाग के द्वारा लीकेज को ठीक किया गया। इसके बाद ही टायरिंग का कार्य शुरू हुआ।

अधिशासी अभियंता अनिल शर्मा की अपील
सड़क चाहे लोक निर्माण विभाग की हो या राष्ट्रीय राजमार्ग की इनकी हालत बिगाड़ने में आईपीएच विभाग का मुख्य रोल रहता है। अधिशासी अभियंता ने आईपीएच विभाग से अपील करते हुए कहा कि जिन-जिन स्थानों से एनएच का कार्य चला हुआ है वहां पर पहले ही अपनी लीकेज आदि को दुरुस्त कर लिया जाए। उन्होंने लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि सड़क की मेंटेनेंस 5 साल के बाद होती है। इसीलिए घर के आगे से गुजरने वाली सड़क को अपना आंगन समझते हुए साफ तथा पानी से बचा कर रखें। क्योंकि निर्माण के दौरान सड़क पर पानी गिराया जाना इसकी लाइफ को कम कर देता है।


Copy Short URL


WA

Posted

in

, ,

by

Tags: