440 करोड़ का लक्ष्य भेद, एक्साइज विभाग के अर्जुन साबित हुए प्रितपाल सिंह

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 17, 2022
Pritpal Singh proved to be Arjun of excise department

आबकारी, टोल और जीएसटी के टारगेट अचीव करने में बनाया नया रिकॉर्ड

HNN / नाहन

राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला सिरमौर ने वर्ष 2021-22 का लक्ष्य पूरा कर लिया है। ना केवल लक्ष्य पूरा किया है बल्कि सरकार को निर्धारित लक्ष्य से अधिक जुटाकर 6 करोड़ की अतिरिक्त आय भी सरकार के खजाने तक पहुंचा दी है। सबसे बड़ी हैरानी की बात तो यह है कि लक्ष्य जहां मार्च माह में पूरा होना था उसे फरवरी में ही पूरा कर दिया गया था। बता दे कि जिला सिरमौर राज्य कर एवं आबकारी विभाग को 31 मार्च तक 440 करोड का टारगेट मिला था।

मजे की बात तो यह है कि उप आयुक्त प्रितपाल सिंह और उनकी टीम ने टारगेट को फरवरी माह में ही पूरा करते हुए 446 करोड रुपए रिकवर कर लिए थे। यानी 6 करोड रुपए टारगेट से अधिक जुटाकर जिला सिरमौर एक्साइज डिपार्टमेंट में प्रदेश में रिकॉर्ड बना लिया है। जिला सिरमौर के कर एवं आबकारी विभाग के द्वारा जीएसटी में जो उपलब्धि दर्ज की है वह पूरे प्रदेश में नंबर वन है। जीएसटी में टारगेट 243 करोड़ का था जिसमें 268 करोड पर यानी 120 परसेंट का टारगेट अचीव किया है।

अच्छी बात तो यह भी है कि इस बार जिला सिरमौर से ना तो कोई शराब का और ना ही टोल बैरियर का ठेकेदार डिफॉल्टर साबित हुआ है, सभी के द्वारा समय पर टैक्स जमा करवा दिया गया था। विभाग के द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए निर्धारित 38.57 करोड की लाइसेंस फीस भी रिकवर कर ली गई है। इस प्रकार विभाग के द्वारा जिला सिरमौर से शराब के माध्यम से 38.57 करोड तथा टोल से 14.71 करोड रुपए की आय जुटाकर सरकारी खजाने तक पहुंचा दी है। तो वही 20 तारीख को कैबिनेट में नई एक्साइज पॉलिसी को लेकर चर्चा होगी।

इससे पहले जिला सिरमौर के एक्साइज डिपार्टमेंट के द्वारा वर्ष 2022-23 में शराब और टोल बैरियर की नीलामी को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई है। बरहाल देखना यह होगा कि कैबिनेट में फैसला रिन्यूअल या फिर इस बार नीलामी पर फैसला लिया जाएगा। उधर राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला सिरमौर के उपायुक्त प्रितपाल सिंह ने खबर की पुष्टि की है।

The short URL is: