Kabaddi-competition-going-on-between-3-feet-of-snow

3 फुट बर्फ के बीच चल रही कबड्डी प्रतियोगिता

HNN/ संगड़ाह

सिरमौर के साथ लगते शिमला जिला की कुपवी तहसील के बांदल गांव मे 3 फुट के करीब बर्फ के बीच कबड्डी प्रतियोगिता चल रही है। बांदल क्षेत्र का पहला ऐसा गांव है जहां हाड़ कंपाने वाली सर्दी व बर्फबारी के दौरान ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन होता है। गत 8 व 22 जनवरी के बाद 3 फरवरी को यहां तीसरे हिमपात के बाद 4 फुट बर्फ गिरी थी। उपमंडल संगड़ाह की बर्फ से प्रभावित दर्जन भर पंचायतों की तरह कुपवी तहसील के कईं गांव मे भी बर्फबारी के दौरान कईं दिन यातायात, बिजली व पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं प्रभावित रहती है।

बांदल गांव में करीब 2 महीने बर्फ के चलते खेतीबाड़ी सहित अधिकतर कार्य ठप हो जाते है। समय व्यतीत करने व मनोरंजन के लिए गांव के लिए युवा बर्फ के बीच कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन करते हैं। शून्य से कम तापमान व हाड़ कंपाने वाली सर्दी मे होने वाली इस प्रतियोगिता में क्योंकि अन्य इलाके की टीमे नही पंहुचती, इसलिए बर्फ के आदि आसपास के ही खिलाड़ी भाग लेते हैं। इस बार भी बर्फ की 3 फुट मोटी चादर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

बर्फ पर खेली जाने वाली इस अनूठी प्रतियोगिता की वीडियो पहली बार सामने आई है, क्योंकि स्थानीय लोग इसे आम बात समझते हैं। सोशल मीडिया पर भी इसकी तस्वीरें वायरल हो रही है। गांव के युवा खिलाड़ी अशोक पेजट, सुरेश, धर्मपाल शर्मा, रणवीर व गोविंद आदि ने सरकार व खेल विभाग से इस प्रतियोगिता व यहां अन्य बर्फीली खेलों को यथासंभव प्रोत्साहन देने की भी अपील की है।

ग्रामीणों ने कहा कि, हरिपुरधार से करीब 4 किलोमीटर दूर स्थित इस गांव मे स्नो गेम के आयोजन से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। युवाओं के अनुसार बर्फीली कबड्डी खेलने में काफी आनंद आता है। गेम शुरू होने से पहले ठंड लगती है, मगर खेल के दौरान बर्फ पर गिरने के बावजूद भी खिलाड़ी पसीने के पसीने छूट जाते है। बर्फ पर कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित करवाने वाला बांदल संभवत प्रदेश व देश का पहला गांव हो सकता हैं।


Posted

in

,

by

Tags: