हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट-2021 शुरू

15 राज्यों से सौ के करीब प्रतिभागी ले रहे हैं हिस्सा

HNN / चंबा

विश्व विख्यात पर्यटन स्थल खज्जियार में चलो चंबा अभियान की श्रृंखला में आज हिमालयन मोनाल नेशनल एरोफेस्ट  2021 का शुभारंभ डलहौजी एयरफोर्स स्टेशन के ग्रुप कमांडर प्रदीप भारद्वाज ने किया।उन्होंने इस दौरान प्रतियोगिता ध्वज फहराने के साथ प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में पैराग्लाइडिंग, एक्रोबैटिक पैराग्लाइडिंग शो, आरसी पैरामोटर शो और आरसी ड्रोन शो भी आयोजित किए जा रहे हैं।  

प्रतिस्पर्धाओं में 15 राज्यों से लगभग 100 के करीब प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। प्रतिभागियों में भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना के दल भी शामिल हैं। अपने संबोधन में ग्रुप कमांडर प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि जिला प्रशासन की पहल पर आधारित चलो चंबा अभियान के अंतर्गत आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं से निसंदेह  पर्यटन व्यवसाय को और अधिक विस्तार मिलने के साथ  जिला की समृद्ध कला एवम संस्कृति के संवर्धन  में भी यह अभियान महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा । 

प्रदीप भारद्वाज ने कहा कि राष्ट्र स्तरीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के आयोजन से ना केवल अन्य राज्यों से आए प्रतिभागियों को यहां के नैसर्गिक सौंदर्य और कला संस्कृति के दीदार का अवसर उपलब्ध होगा अपितु स्थानीय युवाओं को भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैराग्लाइडिंग में अपनी पहचान बना चुके पायलटों से सीधे संवाद का मौका मिलेगा ।

उन्होंने यह भी कहा कि मनुष्य में उड़ान की इच्छा अवश्य होती है। लोग उड़ने का आनंद भी लेना चाहते हैं। प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में यदि इस तरह की साहसिक गतिविधियां आयोजित होती हैं तो उस अवस्था में पर्यटकों के साथ-साथ  स्थानीय लोगों को भी रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होते हैं। इससे पहले दि हिमालयन  घोरल 9वीं राष्ट्रीय ड्रैगन बोट रेस प्रतियोगिता, माउंटेन बाइकिंग और रैली ऑफ चंबा का सफल आयोजन किया जा चुका है ।  

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एस अरुल कुमार, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप कमांडेंट एनडीआरएफ राजेश शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, एसडीएम डलहौजी जगन ठाकुर, वन मंडल अधिकारी  वन्य प्राणी राजीव कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा उपस्थित रहे ।


Posted

in

,

by

Tags: