“सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान” का समापन, 8800 यातायात नियमों…

जिला सिरमौर में हुए 225 एक्सीडेंट, 96 लोगों ने गवाईं जान

HNN/ नाहन

6 दिसंबर से चले “सडक सुरक्षा जागरुकता अभियान” का समापन 15 दिसंबर को किया गया। उक्त अभियान के दौरान जिला सिरमौर के समस्त थानों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस जागरूकता अभियान के अन्तर्गत जिला सिरमौर पुलिस द्वारा समस्त थानों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लगभग 8800 वाहन चालकों एवं आम व्यक्तियों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों के बारे में जागरूक किया गया।

इतना ही नहीं इस दौरान सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित लगभग 4500 पैम्पलैट भी वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त इस अभियान के दौरान जिला सिरमौर में लगभग 315 वाहन चालकों के स्वास्थय एवं आंखो की निशुल्क जांच भी करवाई गई। इस अभियान के दौरान वाहन चालकों को शराब पीकर वाहन चलाने के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किया गया।

ट्रक/टैम्पो/टैक्सी यूनियनों में जाकर वाहन चालकों को मोटर वाहन अधिनियम में संशोधित जुर्माने के बारे में विस्तारपूर्वक सूचित किया गया तथा यह भी बतलाया कि मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत चालान हो जाने की दशा में कैसे ऑनलाइन पैमेंट के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है। सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का सकारात्मक परिणाम यह भी आया कि जहां पिछले कुछ समय में जिला सिरमौर में प्रतिदिन वाहन दुर्घटनाये घटित हो रही थी और बहुत से लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी।

वहीं इस अभियान के दौरान यह देखने में आया है कि पिछले 15 दिनों में वाहन दुर्घटना के मामलों में भारी कमी दर्ज की गई तथा अधिकत्तर वाहन चालक यातायात नियमों का पालन भी कर रहे है। गौरतलब है कि नवम्बर, 2021 तक जिला सिरमौर में 225 वाहन दुर्घटनाओं के मामले दर्ज हुए, जिसमें 294 व्यक्ति घायल हुए और दुर्भाग्यवश 96 व्यक्तियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी।


Posted

in

,

by

Tags: