cancel.jpg

स्माईलेक्स फार्मा की प्रोडक्ट मैन्युफेक्चरिंग परमिशन कैंसल

जांच पूरी होने तक कंपनी की सदस्यता की निलंबित

HNN/ बद्दी

बद्दी की स्माईलेक्स फार्मा कंपनी पर कार्रवाई करते हुए राज्य दवा नियंत्रक ने कंपनी की सभी प्रोडक्ट मैन्युफेक्चरिंग परिमशन को कैंसल कर दिया है। राज्य दवा नियंत्रक ने मंगलवार देर शाम ये आदेश जारी किए।

इसके जरिये राज्य दवा नियंत्रक प्राधिकरण ने जहां दवा निर्माण में नियमों की अवहेलना करने वाले दवा निर्माताओं को कड़ा सदेश दिया है, वहीं स्माईलेक्स पर भी शिकंजा कस दिया है।

पंजाब पुलिस स्पेशल टास्क फोर्स ने बीते सप्ताह नशीली दवाओं के कारोबार के सिलसिले में जब बायोजेनेटिक ड्रग प्राइवेट लिमिटेड की जांच की और पाया कि कुछ अरसे में ही कंपनी ने 20 करोड़ से अधिक अल्प्राजोलम टैबलेट का निर्माण किया था।

जांच के दौरान ही बायोजेनेटिक ड्रग प्राइवेट लिमिटेड की सहयोगी फार्मा विनिर्माण कंपनी स्माइलेक्स फार्माकेम ड्रग इंडस्ट्रीज का पर्दाफाश हुआ। स्माइलेक्स फार्माकेम की जांच के बाद जब कंपनी परिसर की छानबीन की गई तो 47.32 लाख नशीले कैप्सूल और 725.5 किलोग्राम नशीले ट्रामाडोल पाउडर की जब्ती हुई।

यही नहीं जांच में सामने आया कि स्माइलेक्स ने एक वर्ष के भीतर 6500 किलोग्राम नशीला ट्रामाडोल पाउडर खरीदा है। पंजाब एसटीएफ की जांच व कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने के बाद राज्य दवा नियंत्रक ने कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा।

लेकिन कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया जिस पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए मंगलवार को स्माईलेक्स फार्मा इंडस्ट्री के सभी ड्रग प्रोडक्ट लाइसेंस व परमिशन रद कर दी गई। राज्य दवा नियंत्रक मनीष कपूर ने कहा कि स्माईलैक्स के सभी ड्रग मैन्युफेक्चरिंग प्रोडक्ट परमिशन को लाइसेंस अथॉरिटी द्वारा कैंसल कर दिया गया है।

जांच पूरी होने तक कंपनी की सदस्यता की निलंबित

हिमाचल दवा निर्माता संघ ने बायोजेनेटिक इग्स व स्माईलेक्स फार्मा कंपनी की सदस्यता निलंबित कर दी है।

राज्य अध्यक्ष डॉ. राजेश गुप्ता ने बताया कि जब तक जांच कार्य और नशा बेचने के गंभीर आरोपों से बायोजेटिक्स ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड और स्माइलेक्स फार्मा का प्रबंधन अपने आप को दोष मुक्त नहीं कर लेता, तब तक संघ उनकी प्राथमिक सदस्यता निलंबित करते है और सरकारी जांच का पूर्णतया समर्थन करते हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल दवा निर्माता संघ ने पिछले 5 दिनों से मेसर्स बायोजेनेटिक इग्स प्राइवेट लिमिटेड और स्माइलेक्स फार्मा कंपनियों पर की गई कार्रवाइयों का विस्तृत अध्ययन किया।

हिमाचल प्रदेश ड्रग कंट्रोलर की ओर से जारी नोटिस समय और नारकोटिक्स ब्यूरो की ओर से की जा रही कारवाई को समझा। दोनों कंपनियों के प्रोमोटर एमबी गोयल से भी जानकारी ली।


Copy Short URL


WA

Tags: