सोलन-ठूंड बस सेवा बहाल करने की पीरन पंचायत के लोगों ने सरकार से लगाई गुहार

HNN / शिमला

बीते चार महीनों से पीरन-ठूंड को सोलन से चलने वाली एक मात्र बस सेवा बंद होने से मशोबरा ब्लॉक की दो पंचायतों पीरन व सतलाई के लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ रही है। सरकार द्वारा कोरोना महामारी के कारण बीते कई माह से बंद पड़ी बसों को पुनः बहाल करने बारे में हाल ही में आदेश जारी किए गए है, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को बस दोबारा चलने की उम्मीद जगी है। बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा बीते 7 जनवरी,1995 को नारिगा में गिरिनदी पर पुल का उद्घाटन किया गया था और सोलन से पीरन के लिए बस सेवा आरंभ की गई थी।

बीते 26 वर्षों से चल रही बस सेवा एचआरटीसी सोलन द्वारा कोरोना महामारी के कारण बंद कर दी गई जोकि आज तक नहीं चलाई गई है। सिरमौर की सीमा पर लगती मशोबरा ब्लॉक की पीरन व सतलाई पंचायत के ठूंड क्षेत्र के लोगों की मार्किट सोलन है। किसान अपने उत्पाद को सोलन मंडी में भेजते हैं। पीरन पंचायत के पूर्व प्रधान अतर सिंह ठाकुर, दयाराम वर्मा, दौलत राम वर्मा, रामगोपाल वर्मा सहित अनेक लोगों ने आरोप लगाया है कि एचआरटीसी द्वारा जानबूझकर इस बस सेवा को बंद कर दिया गया है। जबकि प्रदेश सरकार ने सभी बस रूटों को बहाल करने के निर्देश दिए गए है।

इनका आरोप है कि पीरन व सतलाई पंचायत को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और सियासी द्वेष के चलते बस को बंद करना तर्कसंगत नहीं है। धरेच बस सेवा जिसमें अनेकों बार कोई सवारी नहीं होती है परंतु धरेच गांव का ड्राईवर होने से यह बस सेवा कभी भी घाटा न दिखाकर बंद नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि आगामी 2022 में होने वाले विधान सभा चुनाव में बस बंद करने का अंजाम सरकार को भुगतना पड़ेगा। इनका कहना है कि क्षेत्र के लोगों द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों और एचआरटीसी के अधिकारियों से अनेक बार गुहार लगाई जा चुकी है परंतु किसी भी स्तर पर उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

क्षेत्र के लोग सिरमौर के जघेड़ में बस पकड़ने के लिए प्राईवेट गाड़ी वालों को 400 रूपये अदा करने पड़ते हैं जिस कारण गरीब लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं । किसान सभा के राज्याध्यक्ष डॉ. कुलदीप तंवर ने बस सेवा बंद करने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि बस सेवा बंद करके सरकार द्वारा कसुंपटी विस की भोली भाली जनता के साथ खिलवाड किया जा रहा है। डॉ. तंवर ने सरकार से मांग की है कि सोलन-पीरन-ठूंड बस सेवा को जनहित में तुरंत बहाल किया जाए अन्यथा उन्हें आन्दोलन का रास्ता अख्तियार करना पड़ेगा। क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी सोलन सुरेश धीमान ने बताया कि सोलन-ठूंड बस सेवा की आय कम होने की वजह से इसे बंद कर दिया गया है ।


Posted

in

,

by

Tags: