Live-dialogue-program-of-Ch.jpg

सिरमौर में 6 एलईडी स्क्रीनों पर प्रसारित किया मुख्यमंत्री का लाइव संवाद कार्यक्रम

HNN/ नाहन

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का बजट 2022-23 पर लाइव संवाद कार्यक्रम जिला सिरमौर में 06 एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से प्रसारित किया गया जिसे जिला के हजारों लोगों ने देखा। इस दौरान बहुउद्देशीय परियोजनाएँ व ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2022-23 के सम्बंध में आयोजित लाइव संवाद कार्यक्रम देखा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत इस वित्त वर्ष का बजट ऐतिहासिक है, जिसमें मुख्यमंत्री ने हर वर्ग की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हर व्यक्ति को लाभान्वित किया है।

उन्होंने कहा कि जयराम सरकार शुरू से ही बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखती आई है जिसने पेंशन की उम्र 80 से 60 वर्ष कर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इससे लगभग 7 लाख 50 हजार अतिरिक्त लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में दिहाड़ी में 140 रूपये की बढ़ोतरी की है जिससे अब दिहाडी 350 रुपए प्रतिदिन प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में 1700 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए अब उन्हें 9000 रुपए प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा।

इसी प्रकार आशा वर्कर के मानदेय में 1825 रुपए, सिलाई अध्यापकों के मानदेय में 900 रुपए, जल रक्षक,पैरा फिटर व पंप ऑपरेटर के मानदेय में भी 900 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि बिजली विभाग के अंतर्गत 0 से 60 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल को मुफ्त कर दिया गया है। इस कदम से प्रदेश के 4 लाख 40 हजार लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त, 61 से लेकर 125 यूनिट तक बिजली 1 रुपये प्रति यूनिट की दर से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं विधायक पच्छाद रीना कश्यप ने अम्बेदकर भवन राजगढ़ में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इस बजट में प्रदेश के हर वर्ग का ध्यान रखते हुए सभी वर्गाें के लोगों के कल्याणार्थ बजट पेश किया है, जिससे समाज के हर वर्ग को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत तीन निःशुल्क सिलेंडर की घोषणा सहित कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं एक ऐतिहासिक एवं सराहनीय कदम है।

इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण नाहन विधानसभा क्षेत्र के एसएफडीए हॅाल नाहन, शिलाई के बीडीओ कार्यालय परिसर शिलाई, पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के पंचायत जंजघर सराहां तथा श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के पंचायत समिति परिसर संगड़ाह में भी बड़ी एलईडी स्क्रीनों पर किया गया जिसमें प्रशासनिक अधिकारी, बीडीसी सदस्य, पंचायत प्रतिनिधि, नगर परिषद व नगर पंचायत के प्रतिनिधि, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: