Featured News

जिला में इतने पदों पर ही तैनात बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता….

HNN/ नाहन

नाहन केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य कार्यक्रमों का ग्रामीण स्तर पर क्रियान्वयन करने वाले बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जिला सिरमौर में भारी कमी है। इसके चलते लोगों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिलने में दिक्कतें हो रहीे है। वहीं वर्तमान में सेवाएं दे रहे बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर भी काम का अतिरिक्त बोझ होने से उन्हें मानसिक दबाव झेलना पड़ रहा है।

जिला सिरमौर स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य खंडों में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 239 पद रिक्त चल रहे हैं। विभाग में बहुउद्देश्यीय कार्यकर्ता के 294 के करीब पद स्वीकृत हैं। जिले के हर हैल्थ सब सैंटर में एक पुरुष और एक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता का पद सृजित किया गया है। हैरानी की बात है जिले के स्वास्थ्य खंडों में केवल 55 पद पर ही स्वास्थ्य कार्यकर्ता तैनात हैं। 

जिला में छह स्वास्थ्य खंड है। इनमें सबसे अधिक खराब स्थिति संगड़ाह, पच्छाद और शिलाई स्वास्थ्य खंड की है। संगड़ाह स्वास्थ्य खंड में स्वीकृत 56 पदों में से 51 रिक्त चल रहे है। पच्छाद में 46 में से 40, राजगढ़ में 26 में से 18, धगेड़ा में 58 में से 49, शिलाई में 30 में से 26 और राजपुरा में 55 पद रिक्त पड़े है। 

स्वास्थ्य कार्यक्रमों को ग्रामीण स्तर पर क्रियान्वयन का जिम्मा बहुउद्देश्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता केंद्र और राज्य सरकारी के स्वास्थ्य कार्यक्रमों को ग्रामीण स्तर पर क्रियान्वयन करते हैं। धरातल पर योजनाओं की स्थिति व अन्य आंकड़ों की रिपोर्ट विभाग को देने का कार्य भी इनके कंधों पर रहता है।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं सहित अन्य अन्य लोगों का टीकाकरण भी यही कर्मचारी करते है। विभाग में स्टाफ की इतनी कमी से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है लोगों को सेवाएं किस तरह मिल रही होंगी। वहीं सेवाएं दे रहे कर्मचारियों पर काम का कितना बोझ है।

कैसे होगा एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन कार्य

बता दें 2025 तक देश और प्रदेश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार की ओर से टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन का कार्य जनवरी महीने से शुरू किया जा रहा है।

इस कार्य को जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया हैं। फील्ड स्टाफ की भारी कमी है। वहीं टीकाकरण व अन्य कार्यक्रम भी है। ऐसे में एडल्ट बीसीजी वैक्सीनेशन कार्य को पूरा करना कर्मचारियों के लिए काफी मुश्किलों भरा रहेगा। 

उधर, डॉ. अजय पाठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला सिरमौर ने कहा कि जिला ने खाली चल रहे बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पदों के बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचित कर भरने की मांग की गई है। स्वास्थ्य सेवाएं बाधित न हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दो हैल्थ सब सैंटर की देखरेख का जिम्मा दिया गया है। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को भी इनके साथ जोड़ा गया है। कई हैल्थ सब सैंटर में सीएसओ की भी तैनाती की गई है।

Share On Whatsapp