साढ़े आठ करोड़ से निर्मित होगा डिग्री कॉलेज लंज का भव्य भवन: सरवीन चौधरी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंज में 1.27 करोड़ से निर्मित साईंस ब्लॉक का किया उद्घाटन

HNN/ धर्मशाला 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र के लंज में लगभग 8.52 करोड़ रूपये की लागत से डिग्री कॉलेज का भव्य भवन निर्मित किया जा रहा है जिसे आगामी मार्च 2022 तक पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को बेहतर एवं आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हो सके। सरवीन चौधरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लंज में 1.27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित साईंस ब्लॉक का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रही थीं।

सरवीन ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास पर करोड़ों रूपये की राशि व्यय की जा रही है और यह विधान सभा क्षेत्र प्रदेश में एक विकास का आदर्श मॉडल के रूप में उभर रहा हैे। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों के समाजिक एंव आर्थिक विकास के लिए कृतसंकल्प है तथा इस वर्ग की निर्धन बेटियों के विवाह के लिए प्रदेश सरकार द्वारा शगुन नामक योजना आरंभ की गई है। जिसके तहत गरीब परिवार की बेटी के विवाह के लिए 31 हजार की राशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि इस योजना पर  चालू वित वर्ष के दौरान 50 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है।

 सरवीन ने जानकारी दी कि झिकला लंज, रमेश चंद के घर से ओम प्रकाश के घर तक जीप योग्य सड़क के  निर्माण पर 7.30 लाख रुपए की राशि व्यय की गई और यह कार्य पूर्ण हो चुका है। निर्माण जीप योग्य सड़क सत्संग घर से लेकर ग्राम पंचायत लंज तक 10 लाख, इसी प्रकार 18 लाख 72 हजार की लागत से स्वास्थ्य उपकेन्द्र भवन नौशहरा डडोली का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है। उन्होने बताया कि नाबार्ड के अंतर्गत 2.19 करोड़ की लागत से सम्पर्क सड़क फेरा, ठगड़ी, कहलियां, मोर बल्ला मलाहरू सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत लंज में 10 लाख की लागत से सार्वजनिक शौचालय निर्मित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि 16.34 लाख की धनराशि से वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में दो नए क्लास रूम निर्मित किए जा रहे हैं। जबकि कपियाला-कोडिया सड़क पर दो पुलियों के निर्माण पर 8 लाख व्यय होंगे। इसी प्रकार हरिजन बस्ती कलर से गुजरा रोड के निर्माण के लिए दस लाख की राशि स्वीकृत की गई है जिसका निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। कपिआला कोडियां सड़क से जीपीएस कलर तक सड़क पर पुलिया के निर्माण पर 4 लाख की राशि व्यय की जाएगी जिसका कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा।

उन्होने बताया कि 7 करोड़ 40 लाख की लागत से स्पेल व कलरू के बीच गज खड्ड पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। सरवीन ने बताया कि बार-बार बिजली जाने की समस्या से निजात दिलाने हेतू एक नई 33 केवी लाइन शाहपुर से लंज तक लायी जा रही है जिसकी लंबाई लगभग 16 किलोमीटर बनेगी और उसकी लागत लगभग 3.84 करोड़ आएगी। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग की संध कोड़ियां स्कीम हाल ही में चालू कर दी गई जिसकी टासफार्मर व 11 कवी लाइन बनाने की लागत लगभग 11.5 लाख रुपये आई है।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड के अन्तर्गत उठाऊ पेयजल योजना गांव कोरिया संध हार और डडोली की हरिजन बस्ती के लिए नई योजना का निर्माण नर 142.76 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त जल जीवन मिशन के अन्तर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं का सुधार पर 109.10 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एशियन डबल्पमेंट बैंक के अन्तर्गत विभिन्न पेय जल योजनाओं का सुधारीकरण पर खर्च की जाने वाली राशि 3190.40 लाख रुपये है। योजना के अन्तर्गत 07 पंचायत व 27 गांव आते हैं जिससे 9271 आबादी लाभान्वित होगी। इस योजना का टेंडर कार्य प्रगति पर है।


Posted

in

,

by

Tags: