सांस्कृतिक दलों ने लोक गीतों के माध्यम से योजनाओं के बारे किया जागरुक

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आरके कलामंच के कलाकारों द्वारा चिंतपुूर्णी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायतों ठठल व कुठियाड़ी जबकि नटराज कलामंच द्वारा कुटलैहड़ की ग्राम पंचायतों तनोह व धुदला, लोटस वैल्फेयर सोसायटी द्वारा ऊना की ग्राम पंचायतों देहलां अप्पर व देहलां लोअर और पूर्वी कला मंच द्वारा गगरेट की ग्राम पंचायतों गोंदपुर बनेहड़ा लोअर व डंगोह खास में लोक गीतों व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई।

कलाकारों ने बताया कि प्रदेश में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल पुष्प क्रान्ति योजना के तहत पाॅलीहाउस व पाॅलीटनल स्थापित करने तथा पंखे व पैड इत्यादि के लिए 85 प्रतिशत तक उपदान प्रदान किया जा रहा है। योजना के तहत पौध सामग्री पर भी 50 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। फूलों के परिवहन भाड़े पर व्यापक छूटी दी गई है ताकि पुष्प उत्पादक अपने उत्पाद दिल्ली व अन्य शहरों में आसानी से भेज सकें।

सांस्कृतिक दलों ने मुख्यमंत्री मधु विकास योजना की जानकारी देते हुए बताया कि मधुमक्खी पालन को स्वरोजगार के रुप में बढ़ावा देने के इस योजना को आरंभ किया गया है। योजना के तहत 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालन अपनाने के लिए मधुमक्खी वंशों, मधुमक्खी गृहों और अन्य सामग्री व उपकरणों के लिए 80 प्रतिशत उपदान दिया जाता है।

कलाकारों ने समूह गान ”विकास की राह पर क्षितिज की ओर चल रहा हिमाचल, बढ़ रहा हिमाचल“ के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन, सामाजिक सुरक्षा पैन्शन, जनमंच, सहारा योजना, हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना और आवास योजनाओं सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए पात्र लोगों को इन योजनाओं का भरपूर लाभ लेने का आहवान किया।


Posted

in

,

by

Tags: