सतपाल सत्ती ने 3.89 करोड़ से बनने वाले नाले का किया शिलान्यास

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने ग्राम पंचायत रामपुर में 3.89 करोड़ से बनने वाले नाले का शिलान्यास किया। इस नाले का निर्माण ऊना शहर वर्षा जल निकासी योजना के तहत किया जा रहा है। सत्ती ने बताया कि ऊना शहर को बरसात के दिनों में जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ता था। इस समस्या के समाधान के लिए शहर के लिए वर्षा जल निकासी योजना पर कार्य आरंभ कर दिया गया है जिसके अंतर्गत 22.48 करोड़ रुपये से पांच नालों का तटीयकरण करके इन्हें लाल सिंगी खड्ड में मिलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर की वर्षा जल निकासी योजना को आगामी बरसात से पूर्व पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बनने से शहर के निचले ईलाकों में जल भराव की समस्या से निजात मिलेगी तो वहीं हमारा शहर साफ और स्वच्छ रहेगा। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास कार्य प्रगति पर हैं। नागरिकों की हर समस्या का समाधान करने के लिए हर संभाव प्रयास किए जा रहे हैं, चाहे पानी की समस्या हो, या पार्किंग, जल निकासी, भवनों की आवश्यकता आदि। उन्होंने बताया कि आयुर्वेेदिक अस्पताल के समीप एक करोड़ से पार्किंग का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।

पुराना बस अड्डा के स्थान पर अंडरग्राउंड पार्किंग के साथ शाॅपिंग माॅल बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एमसी पार्क सामने पार्किंग के साथ बहुद्देशीय भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोटरी चैक से ऊना काॅलेज तक पदयात्रियों की सुविधा के लिए दोनों ओर पैदल पथ बनाया जाएगा जिसके लिए 65 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके है। उन्होंने बताया कि अरनियाला रोड पर वैंडिंग मार्किट का निर्माण किया जा रहा है जिसमें 80 दुकानों की सुविधा होगी। इसके बनने से रेहड़ी-फहड़ी वालों को जहां एक ओर एक उचित स्थान मिलेगा तो वहीं मुख्य सड़क पर भीड़ भी कम होगी।

उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए पार्क बनाए जा रहे हैं ताकि लोग सुबह-शाम यहां आकर प्राकृतिक वातावरण का आनंद ले सकें। यह पार्क स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभप्रद सिद्ध होंगे। उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर 4 में राधा स्वामी सत्संग घर के पास 56 लाख से पार्क का निर्माण किया जा रहा है जबकि चंदलोक काॅलोनी में 31 लाख रुपये से पार्क का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चैरासी पौडियों से नीला घाट तक डंगे के निर्माण के लिए 5.50 करोड़ का ऐस्टीमेट बनाया गया है। इस डंगे के बनने से साथ लगती जमीनें सुरक्षित हो सकेंगी। उन्होंने बताया कि शहर के लिए मैडिकल काॅलेज स्वीकृत करवाने के प्रयास भी किए जाएंगे।


Posted

in

,

by

Tags: