Sangrah-Hospita- handed-over-to-the-only-doctor-during-the-Corona-period

संगड़ाह अस्पताल कोरोना काल में एक मात्र डॉक्टर के हवाले…

HNN/ संगड़ाह

उपमंडल मुख्यालय पर मौजूद संगड़ाह अस्पताल तथा ब्लॉक के 26 हेल्थ सबसेंटर में स्टाफ की भारी कमी के चलते क्षेत्र की करीब एक लाख की आबादी की सेहत राम भरोसे हैं। सिरमौर जिला प्रशासन अथवा सरकार द्वारा गत वर्ष यहां कोविड सेंटर तो शुरू किया गया, मगर क्षेत्रवासियों की सेहत की तरफ सरकार के साथ-साथ प्रशासन का भी ध्यान नही गया। सीएचसी संगड़ाह में डॉक्टर के 3 पद खाली है और एक मात्र डॉक्टर यहां मौजूद है।

ब्लॉक के अन्य स्वास्थय स्थानों से यहां कुछ दिनों के लिए एक अन्य चिकित्सक प्रतिनियुक्त किया गया है और इन दोनो को 8 की बजाए 12 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि, दुर्गम क्षेत्र होने के चलते यहां एमबीबीएस डॉक्टर्स को अन्य इलाकों से ज्यादा वेतन अथवा अलाउंस के साथ-साथ पीजी परिक्षा मे अतिरिक्त नंबर भी मिलते हैं और अधिकतर चिकित्सक आसानी से सलेक्शन के चलते यहां से पीजी के लिए निकल जाते हैं।

संगड़ाह अस्पताल में तीन की जगह एक मात्र फार्मासिस्ट व एंबुलेंस तथा बीएमओ की गाड़ी मे चालक के पद खाली होने से कोरोना काल मे 37 स्वास्थय संस्थानों तक दवाएं ले जाने का काम भी प्रभावित हो रहा है। स्वास्थ्य खंड संगड़ाह की 44 पंचायतों को सेवाएं दे रहे इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले 4 साल से एक्सरे तथा 1 साल से 108 एंबुलेंस सेवा बंद है। कोरोना काल मे बदहाल स्वास्थय सेवाओं से क्षेत्रवासियों मे सरकार के प्रति नाराजगी है।

यहां उपमंडलीय अस्पताल होने के नेताओं के दावे जहां वर्ष 2012 से पूरे नही हुए, वहीं सीएचसी की स्ट्रेंथ के मुताबिक यहां करीब 70 फीसदी पद खाली हैं। क्षेत्र के मरीजों को आपातकालीन स्वास्थय सेवाएं देने वाले इस एक मात्र अस्पताल में मौजूद चिकित्सक को मरीजों के इलाज के साथ-साथ फिटनेस सर्टिफिकेट, एमएलसी, पोस्टमार्टम व आरकेएस संबंधी कार्य भी देखने पड़ते हैं।

बदहाल स्वास्थय सेवाओं के मुद्दे पर जनवादी महिला समिति द्वारा दो बार संगड़ाह में विरोध प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य खंड संगड़ाह के 26 हेल्थ सबसेंटर में 52 में से 45 स्वास्थय कार्यकर्ताओं के पद खाली है तथा वर्तमान में यहां केवल 7 हेल्थ वर्कर तैनात है। 19 उपकेंद्रों में कोई भी कर्मचारी न होने के चलते ताले लग चुके हैं।


Posted

in

,

by

Tags: