वीरेंद्र कंवर ने पालकवाह में किया 93 लाख से बनने वाले कूड़ा संयंत्र का शिलान्यास

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार की उपस्थिति में पालकवाह में 93 लाख रुपए की लागत से बनने वाले कूड़ा संयंत्र का शिलान्यास किया। इस कूड़ा संयंत्र से 10 पंचायतों के 28,696 निवासियों को लाभ मिलेगा, जिसमें सैंसोवाल, रोड़ा, हरोली, भदौड़ी, पालकवाह, कर्मपुर, चंदपुर, कुंगड़त, ललड़ी तथा नंगल खुर्द शामिल हैं। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पालकवाह कूड़ा संयंत्र को मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए।

कंवर ने कहा कि ऊना जिला में 10-10 पंचायतों का कलस्टर बनाकर कूड़े का सही निपटारा करने का प्रयास किया जा रहा है तथा 7.50 करोड़ रुपए की लागत से प्रत्येक विकास खंड में कूड़ा संयंत्रों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कूड़े का सही निपटारा आज बड़ी चुनौती है, विशेष रूप से प्लास्टिक के कचरे का निष्पादन। गांवों को स्वच्छ बनाने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि गांवों में स्वच्छता होगी तो गांववासियों की सेहत बेहतर होगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कूड़ा संयंत्र में रसोई से निकलने वाले कचरे की खाद बनाई जाएगी तथा प्लास्टिक को भी अलग से बेचा जाएगा। उन्होंने कहा कि कई पंचायतें कूड़े का सही निपटारा कर अपनी आय बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि पंचायतों का विकास पंचायत प्रतिनिधियों का दायित्व है तथा उन्हें अपने गांव के विकास की प्राथमिकता तय करनी होगी। कार्यक्रम में एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने पालकवाह में 93 लाख रुपए की लागत से बनने वाले कूड़ा संयंत्र के लिए वीरेंद्र कंवर का धन्यवाद करते हुए कहा कि 4 कनाल में कूड़ा संयंत्र बनाया जा रहा है, जिसका आने वाले समय में विस्तार किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक पंचायतों को स्वच्छ बनाने में मदद मिल सके।

प्रो. राम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हरोली विस क्षेत्र की पिछले चार वर्षों में दिल खोलकर सहायता की है। हाल में सीएम ने अपने प्रवास के दौरान पालकवाह में 50 कनाल में ईएसआईसी अस्पताल बनाने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है, जिस पर 100 करोड़ रुपए से अधिक का खर्च आएगा। इसके अतिरिक्त ठाकरां में 55 करोड़ रुपए की लागत से अटल आदर्श विद्यालय खोलने की घोषणा की है।
प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जहां गांवों को स्वच्छ बनाने का बीड़ा उठाया है, वहीं हरोली को चिट्टा मुक्त करने के लिए भी विशेष रूप से प्रयास किए हैं।

इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष प्रमोद, भाजपा मंडल अध्यक्ष नरेंद्र राणा, जिला परिषद सदस्य कमल सैणी, ओंकार नाथ कसाणा, रजत ठाकुर, सतीश ठाकुर, हिमकैप्स के चेयरमैन देसराज राणा, दर्शन सिंह, राजीव कुमार, पंचायत समिति की अध्यक्ष रजनी, सतीश कुमार, एसडीएम विकास शर्मा व बीडीओ अनिल कुमार गुरुड़ा, पालकवाह की प्रधान परमजीत कौर, कर्मपुर के प्रधान दिलबाग, गुलविंदर गोल्डी, हरीश, प्रवीण जोशी, धर्मेंद्र राणा, अमरीक सिंह, संयोगिता देवी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: