विधानसभा क्षेत्र चंबा की इन ग्राम पंचायतों में बताई कल्याणकारी योजनाएं

HNN/ चंबा

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र चंबा की ग्राम पंचायत पल्यूर व साहो ,विधानसभा क्षेत्र चुराह की ग्राम पंचायत थनेईकोठी व सेईकोठी, विधानसभा क्षेत्र भटियात की ग्राम पंचायत चुवाड़ी व ग्राम पंचायत परछोड़ के लाहडू, विधानसभा क्षेत्र डलहौजी की ग्राम पंचायत किहार और डांड में कार्यक्रम आयोजित हुए।

विभाग के साथ संबद्ध सांस्कृतिक दल प्रिया म्यूजिकल ग्रुप जडेरा ,चंबा रंगदर्शन चंबा ,आर्यन कला मंच उदयपुर और युवा किसान मंच टिकरी के कलाकारों ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रमों का बखान किया।

कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से हिमकेयर योजना,सहारा योजना,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना,मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना,मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना,स्वच्छ भारत मिशन,मुख्यमंत्री आवास योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना तथा बेटी है अनमोल योजना के बारे में ग्रामीण लोगों को विस्तार से जानकारी दी।

कलाकारों ने लोगों को बताया कि हिमकेयर योजना के तहत प्रति परिवार 5 लाख का निशुल्क इलाज का प्रावधान है और कैंसर, अधरंग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थेलेसीमिया जैसे गंभीर बीमारियों से पीड़ित आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों की देखभाल के लिए सहारा योजना आरंभ की गई है।

योजना के तहत रोगी को 2 हजार प्रति माह की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया है। कलाकारों द्वारा स्थानीय भाषा में नुक्कड़ नाटक आयोजित कर लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से अवगत कराया और नशे की लत से युवाओं को दूर रहने का संदेश दिया।


Posted

in

,

by

Tags: