राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र शिमला ने बलोग व जनेडघाट पंचायत में बांटी स्वास्थ्य किटें

HNN/ शिमला

राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र शिमला के सौजन्य से मशोबरा ब्लाॅक की बलोग पंचायत के डुब्लु और जनेडघाट में विशेष स्वास्थ्य जागरूकता शिविरों का अयोजन किया गया। जिसमें ग्रामीण परिवेश के लोगों को कोरोना अर्थात ओमिक्रोन की तीसरी लहर से बचाव बारे जागरूक किया गया। केंद्र अध्यक्ष डाॅ कुलदीप तंवर द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालय व अन्य सभी सात वार्डाें के अतिरिक्त दो वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुब्लु व जनेडघाट में 18 हैल्थ किटें बांटी गई।

जिसमें आक्सीमीटर, थर्मामीटर सहित अन्य आवश्यक सामान उपलब्ध है। इस मौके पर राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डाॅ कुलदीप तंवर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रोन की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलने का मुख्य कारण लापरवाही है जिस बारे लोगों को सचेत रहना चाहिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने का परहेज करें अथवा मास्क अनिवार्य रूप से पहन कर जाएं। डाॅ तंवर ने बताया कि राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र द्वारा मशोबरा ब्लाॅक की सभी तीस पंचायतों को स्वास्थ्य संबधी जानकारी देने के लिए गोद लिया गया है।

हर पंचायत मुख्यालय व सभी वार्डों में एक-एक स्वास्थ्य किट निःशुल्क बांटी जा रही है ताकि संभावित कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण से बचाव के दौरान लोग अपने घरों पर आक्सीजन स्तर व बुखार इत्यादि चैक कर सके। बताया कि वार्डों पर दी जाने वाले किटोें को आंगनबाड़ी केंद्रों में रखा जाएगा ताकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आवश्कता पड़ने पर इसका उपयोग कर सके।


Posted

in

,

by

Tags: