Mothers-milk-is-like-necta.jpg

माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत समान- अलका गर्ग

HNN/ नाहन

मां का दूध बच्चे के लिए किसी अमृत से कम नहीं होता। मां दूध के माध्यम से बच्चे को भरपूर पोषण देती है जो उसकी वृद्धि और विकास को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है। हर साल स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है जिसका मकसद मां और बच्चे की सेहत को प्रोत्साहन देने के लिए स्तनपान के प्रति जागरूकता फैलाना है।

यह जानकारी इनरव्हील क्लब नाहन की प्रधान अलका गर्ग ने नाहन मेडिकल कॉलेज के मेटरनिटी वार्ड में उपस्थित शिशुओं की माताओं को संबोधित करते हुए दी। बता दें कि इनरव्हील क्लब नाहन डॉ. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के मेटरनिटी वार्ड में पहुंचा था। जहां पर क्लब द्वारा ब्रेस्ट फीडिंग वीक मनाया गया।

क्लब के द्वारा नवजात शिशु की माताओं को पोष्टिक आहार के रूप में दलिया, फ्रूट और बिस्किट भी वितरित किए गए। इसके साथ ही क्लब द्वारा उक्त महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन भी वितरित किए गए। साथ ही बच्चों के लिए हाथ से बने स्वेटर, जुराबे, लंगोट सहित 12 नवजात शिशु को बेबी किट वितरण किये गए।

इस दौरान वार्ड सिस्टर रिजवाना ठाकुर और जानवी चौहान द्वारा शिशुओं की माताओं को स्तनपान के बारे में जानकारी दी गई और बच्चों की देखरेख के बारे में सुझाव दिए गए। इस मौके पर क्लब की ओर से ममता अग्रवाल, राखी अग्रवाल, मधु अग्रवाल, अनुभा गुप्ता, रचना गौतम, मधुबाला आदि उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: