मशीन की चपेट में आने से 19 वर्षीय युवक का हाथ हुआ अलग

कंपनी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज 

HNN / मानपुरा

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के तहत बागबाणियां स्थित एक उद्योग में रात्रि के समय डयूटी के दौरान हैल्पर द्वारा अचानक मशीन चला देने के कारण 19 वर्षीय युवक का हाथ मशीन में आकर कट गया। गंभीर हालत में कामगार को उपचार के लिए पीजीआई चंडीगढ़ भर्ती करवाया गया। हालत में सुधार आने के बाद कामगार ने कंपनी प्रबंधन पर गंभीर आरोप जड़े हैं। 

पुलिस थाना मानपुरा में दर्ज ब्यान में मोहम्मद कुर्बान पुत्र मोहम्मद मंजूर निवासी गांव बंदरझुली, जिला मधुबनी बिहार ने बताया कि वह बागबाणियां के उद्योग में बीती 8 नवंबर से पीडीसी मशीन पर बतौर हैल्पर काम कर रहा था। 22 नवंबर को वह रात 8 बजे डयूटी पर गया और जाली काटने वाली पीडीसी मशीन पर काम करने लगा। मध्यरात्री करीबन 3.30 बजे जब वह मशीन बंद करके मशीन की सफाई कर रहा था तो मशीन ऑप्रेटर गोविंद राम ने मशीन को अचानक चला दिया। जिसके चलते उसका बायां हाथ मशीन चलने के कारण कटकर मशीन में ही रह गया।

गंभीर हालत में मोहम्मद कुर्बान को पीजीआई चंडीगढ़ ले जाया गया। मोहम्मद कुर्बान ने बताया कि जबसे इसकी डयूटी लगी है इससे लगातार रात्रि डयूटी करवाई जा रही थी। कंपनी वर्ग और सुपरवाईजर इसे जबरदस्ती मशीन चलाने के लिए बोलते हैं और बिना कोई ट्रेनिंग इसे मशीन पर हैल्पर के लिए लगा दिया गया। न तो प्रबंधन वर्ग ने कोई ट्रेनिंग दी और न ही कोई सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए। अगर इसे ट्रेनिंग दी जाती और सुरक्षा उपकरण उपलब्ध होते तो आज इसका बांया हाथ कोहनी तक न कटता।

यह हादसा गोविंद द्वारा अचानक मशीन चलाने और कंपनी वर्ग व सुपरवाईजर द्वारा इसे मशीन की ट्रेनिंग न देने तथा सुरक्षा प्रबंध न देने के कारण हुआ। उधर, डीएसपी बद्दी नवदीप सिंह ने बताया कि पुलिस ने हादसे का शिकार हुए कामगार की शिकायत के आधार पर कंपनी प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है।