Prime-Minister-Narendra-Mod.jpg

भारत-नेपाल के संबंध ‘समय की कसौटी पर खरे’ उतरे- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कल बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान बुद्ध के दर्शन के लिए बुद्ध के जन्मस्थान नेपाल के लुंबिनी जाएंगे। लुंबिनी में पीएम मोदी का स्वागत नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा करेंगे। जहां पीएम मोदी महामाया देवी मंदिर में विशेष पूजा के बाद भारतीय मठ का लोकार्पण करेंगे। वर्ष 2014 में पीएम का पद संभालने के बाद पीएम मोदी की यह 5वीं नेपाल यात्रा होगी। अपने पहले कार्यकाल में पीएम मोदी चार बार नेपाल यात्रा में गए थे।

पीएम मोदी दिल्ली से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर हेलिकॉप्टर से नेपाल के लुंबिनी पहुंचेंगे। यहां वे माया देवी मंदिर जाएंगे। यहीं भगवान बुद्ध की जन्मस्थली है। यहां दीपक जलाएंगे और दर्शन करेंगे। लुंबिनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को बौद्ध विश्वविद्यालय की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। ये उपाधि पाने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे।

अपने नेपाल यात्रा से एक दिन पहले रविवार को पीएम ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध अद्वितीय हैं। पीएम शेर बहादुर देउबा से फिर मिलने का उत्सुक हूं। उन्होंने कहा, मेरी इस यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे इन संबंधों को और मजबूत करना है, जिन्हें सदियों से पोषित किया गया है और ये हमारे आपसी मेलजोल के लंबे इतिहास में दर्ज हैं।


Posted

in

by

Tags: