बेला स्कूल के बच्चों ने प्रसिद्ध धार्मिक व पर्यटन स्थल श्री रेणुका जी का किया भ्रमण

रेणुका जी झील में बोटिंग का भी लिया आनंद, धार्मिक नगरी के इतिहास से भी हुए रूबरू

HNN/ श्री रेणुका जी

जिला सिरमौर के शिलाई उपमंडल की राजकीय उच्च पाठशाला बेला के बच्चों ने जिले के प्रसिद्ध धार्मिक एवं पर्यटन स्थल श्री रेणुका जी का भ्रमण किया। इनमें अधिकांश बच्चे ऐसे थे, जो पहली बार रेणुकाजी तीर्थ स्थल पहुंचे। यहां झील की परिक्रमा करने के साथ साथ बच्चों ने मिनी जू में वन्य प्राणियों के दीदार भी किए।

सबसे बड़ी बात ये है कि इस टुअर को नौवीं और दसवीं कक्षा के बच्चों के लिए आयोजित किया गया था, इसमें सरकार शैक्षणिक भ्रमण के लिए स्कूल को फंड जारी करती है, लेकिन शिक्षकों ने छठी से लेकर आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए भी अपने खर्चे पर भ्रमण की व्यवस्था की। इसके लिए शिक्षकों ने मिलकर योगदान दिया।

इसका नतीजा ये रहा कि बच्चों ने पहली बार श्री रेणुकाजी का दौरा कर न केवल लुत्फ उठाया, बल्कि बच्चे धार्मिक नगरी के इतिहास से भी रूबरू हुए, जिन्हें केवल उन्होंने किताबों में ही पढ़ा था। बच्चों ने यहां रेणुकाजी झील में बोटिंग का भी आनंद लिया।

मिनी जू में भालू, हिरण, बरहसिंगा, तेंदुआ समेत अन्य जानवरों को भी नजदीक से देखा। यहां घूमने आए नौवीं कक्षा की कृतिका, छठी की जैसमीन, विषिता, आरव, अभय, विकल्प और तानवी ने बताया टुअर काफी अच्छा रहा। यहां बहुत कुछ देखने और सीखने को मिला।

बेला स्कूल के टीजीटी सतपाल शर्मा, मोहन ठाकुर और जगदीश चौहान ने बताया कि बच्चों को प्रदेश की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील और मां रेणुका जी के दर्शनों के लिए लाया गया था। जहां छठी से 10वीं कक्षा के 41 बच्चों को तीर्थ का भ्रमण करवाया गया। बच्चों को यहां कई तरह की जानकारी दी गई। वन्य प्राणी विहार के भी दर्शन करवाए गए।


by

Tags: