बेरोज़गार महिलाएं तथा बेटियां घर पर ही आजीविका के संसाधन जुटाने का करें प्रयास:- डॉ. रचना गुप्ता

HNN / सोलन

महिला एवं युवा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन दाड़लाघाट के समीप झरना भोजनालय के सभागार में किया गया। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की सदस्या डॉ. रचना गुप्ता कार्यक्रम की मुख्यातिथि रही। इस मौके पर डॉ. रचना गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के सीमित साधन होते हैं। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों के अभिभावकों को अपने बच्चों से दसवी कक्षा के उपरान्त पाठयक्रम का चयन सोच समझ कर करवाना चाहिए ताकि भविष्य में आजीविका के लिए संघर्ष न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि बेरोज़गार महिलाओं तथा बेटियों को अपने घर पर ही आजीविका के संसाधन जुटाने का प्रयास करना चाहिए ताकि वे आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बन सकें। डॉ. गुप्ता ने मीडिया कर्मियों का आहवान किया कि महिलाओं द्वारा घर पर एवं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से बनाए गए उत्पादों का व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि महिलाओं के स्वरोज़गार की तरफ बढ़े कदम सफल हो सकें। इसके अलावा महिलाओं व युवाओं को करियर परामर्श से संबंधित विषय पर जानकारी प्रदान की।

उन्होंने इस अवसर पर लगाई गई प्रदर्शनी का भी शुभारम्भ किया और प्रदर्शित उत्पादों में गहरी रूचि दिखाई। ज़फ़र इकबाल ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनना चाहिए तथा युवाओं को परामर्श दिया कि वह जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारित करे उसे प्राप्त करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करनी चाहिए।


Posted

in

,

by

Tags: