“बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत निकाली रैली

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ऊना स्थित एमसी पार्क से बाल विकास परियोजना विभाग के सौजन्य से “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” पर आधारित रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली ऊना शहर से होते हुए इंदिरा गांधी स्टेडियम, ऊना में समाप्त हुई। रैली में देशभर से 31वीं सब जूनियर राष्ट्रीय खो-खो प्रतियोगिता में भाग लेने आए 27 राज्यों के लगभग 700 बच्चों सहित आंगनवाड़ी वर्करों व स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

जिसके तहत लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ बारे जागरूक किया गया। इस रैली से राष्ट्रीय एकता का भी संदेश दिया गया। इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना जिला में शिशु लिंगानुपात चिंता का विषय रहा है। उन्होंने कहा कि प्रसव पूर्व लिंग जांच पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा ताकि लिंगानुपात की असमानता को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि 2011 में जिला में शिशु लिंगानुपात जहां 829 था, वह आज बढ़कर 938 हो चुका है।

उन्होंने बेटी बचाओ-बेटी-पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। उन्होंने कहा कि बेटियों को खेलकूद गतिविधियों में रुचि पैदा करने और उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा हर संभाव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि बेटियों के उत्थान के लिए गरिमा योजना, शगुन योजना, मेरे गांव की बेटी मेरी शान जैसी कई योजनाएं जिला प्रशासन के सहयोग से क्रियान्वित की जा रही हैं।


Posted

in

,

by

Tags: