बसों की कमी व एचआरटीसी की लापरवाही संगड़ाह की 44 पंचायतों पर पड़ रही भारी

चंडीगढ़ व राजगढ़ बसें बंद होने से क्षेत्रवासियों मे रोष

HNN / संगड़ाह

विकास खंड संगड़ाह की 44 पंचायतों मे बसों की कमी तथा परिवहन निगम की लापरवाही से क्षेत्रवासियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। एचआरटीसी की हरिपुरधार-संगड़ाह-चंडीगढ़ तथा संगड़ाह-राजगढ़ बस के डेढ़ साल से बंद होने तथा सोलन-नाहन व देवना-थनगा बसों की टाइमिंग व रूट मे भी मनमाने ढंग से बदलाव करने पर क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों ने नाराजगी जताई।

सुरेश पुंडीर, विरेंद्र, संतराम शर्मा आदि शिकायतकर्ताओं ने बताया कि देवना-थनगा व सोलन बस के पूर्व निर्धारित तरीके से न चलने तथा गत सप्ताह से नाहन से आते वक्त ददाहु मे बसें बदले जाने से करीब तीन दर्जन पंचायतों के लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। संगड़ाह मे 9 माह से 108 एंबुलेंस न होने से बीमार लोगों को भी कईं बार बसों से यात्रा करनी पड़ती है और परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा एचआरटीसी कर्मचारियों द्वारा डेढ़ साल से रविवार को बसे बंद अथवा खड़ी की जा रही थी, हालांकि अतंर्राष्ट्रीय मेला रेणुकाजी के दौरान गत सप्ताह से रविवार को जिला प्रशासन के निर्देशानुसार बसे चलाई गई।

करीब 90 हजार की आबादी वाले विकास खंड संगड़ाह मे जहां परिवहन निगम की केवल डेढ़ दर्जन बसें चलती है, वही संगड़ाह मे जमीन उपलब्ध होने के बावजूद बस-अड्डे के निर्माण की प्रक्रिया लंबित है। सोलन डीपो की संगड़ाह-राजगढ़ बस पिड़ियाधार तक ही चलने के कारण क्षेत्र के लोगों को राजधानी शिमला जाने के लिए कोई भी सरकारी बस उपलब्ध नही है। संगड़ाह मे चलने वाली लोकल बस भी पिछले करीब डेढ़ साल से टिकरी नही जा पा रही है, हांलांकि ग्रामीणों के अनुसार इसके लिए लोक निर्माण विभाग जिम्मेदार है।

टिकरी मार्ग पर एक शख्स द्वारा निजी भवन निर्माण के लिए की गई खुदाई तथा एक ठेकेदार की पुलिया धंस जाने से गत माह से इस सड़क पर बड़ी गाड़ियां नही जा सकती। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक नाहन संजीव बिष्ट तथा अड्डा प्रभारी सुखराम ने बताया कि, अंतरराष्ट्रीय मेला रेणुकाजी के दौरान दो दिन पहले तक नाहन से बड़ी बसें आने के कारण ददाहू मे बसों को बदला जा रहा था तथा अब संगड़ाह की तरफ की सभी बसें सीधी चल रही है। उन्होने कहा कि, कोरोना काल मे बंद हुई अंतर्राज्यीय चंडीगढ़ बस को अगले सप्ताह से फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

आरएम नाहन व सोलन के अनुसार घाटे के चलते दो बसों के रूट मे आंशिक फेर बदल किए गए हैं। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा के अनुसार वह एसडीओ को टिकरी रोड पर बड़े वाहनों के लिए यातायात बहाल करने व यातायात बाधित होने के जिम्मेदार लोगों को नोटिस जारी कर चुके हैं। उन्होने कहा कि, निजी भवन की खुदाई से सड़क को नुक्सान पहुंचाने वाले शख्स के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।‌


Posted

in

,

by

Tags: