INSTAGRAM.jpg

फेसबुक-इंस्टाग्राम पर भी खरीद सकेंगे ब्लू टिक, देने होंगे इतने रुपए…..

ट्विटर के बाद भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए भी ब्लू टिक खरीद सकते हैं। इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को चलाने वाली कंपनी मेटा ने वेरिफाइड सर्विस शुरू किया है।

कंपनी के मुताबिक फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक के लिए हर महीने 699 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। फिलहाल ये सुविधा सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए होगी। आने वाले समय में इसे वेब यूजर्स के लिए भी लाया जाएगा।

हर महीने देने होंगे 699 रुपए……..

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक हासिल करने के लिए अब पैसे देने होंगे। मेटा कंपनी ने इसके लिए सब्सक्रिप्शन जारी कर दिया है। इसके लिए मोबाइल यूजर्स को हर महीने 699 रुपए खर्च करने होंगे।

हालांकि कंपनी ने अभी वेब यूजर्स के लिए किसी प्लान का ऐलान नहीं किया है। लेकिन कंपनी का कहना है कि अगले कुछ महीनों में वेब के लिए भी 599 रुपए का सब्सक्रिप्शन प्लान लाया जाएगा।

कैसे वेरिफाइड होगी आईडी……..

फेसबुक और इंस्टाग्राम आईडी को वेरिफाइड करने के लिए सरकारी पहचान पत्र का इस्तेमाल करना होगा. सरकारी पहचान पत्र से ही आईडी वेरिफाइड होगी और ब्लू टिक मिलेगा।

यूजर को ऐसा सरकारी आईडी देना होगा, जो फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइनल नाम और तस्वीर से मेल खाती हो।

न्यूनतम जरूरतों को पूरा करना होगा…….
मेटा का कहना है कि दुनियाभर में इसकी शुरुआत के अच्छे नतीजे मिले। इसके बाद भारत में कंपनी इसका विस्तार कर रही है। मेटा का कहना है कि अकाउंट रखने के लिए न्यूनतम जरूरतों को पूरा करना होगा। इसमें पूर्व पोस्टिंग इतिहास और यूजर का 18 साल का होना जरूरी चाहिए।

ब्लू टिक के लिए ट्विटर पहले से ले रहा पैसे……..
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने सबसे पहले ब्लू टिक के लिए यूजर्स से पैसा लेना शुरू किया था। कंपनी वेब यूजर्स से 650 रुपए का मासिक शुल्क लेती है।

जबकि मोबाइल यूजर्स को ब्लू टिक के लिए 900 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। अब फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी पैसे देकर ब्लू टिक हासिल किया जा सकता है।


Posted

in

by

Tags: