फसल बीमा योजना के प्रचार हेतू लगाए गए 500 शिविर -डॉ. अजब नेगी

HNN / शिमला

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बारे किसानों को जागरूक करने के लिए शिमला जिला के दस विकास खंडों में पांच सौ से अधिक शिविर आयोजित किए गए। कृषि उप निदेशक शिमला डॉ. अजब नेगी ने बताया कि बीते 20 नवंबर से जिला में इस अभियान को आरंभ किया गया था जोकि 15 दिसंबर तक समाप्त हो गया है। अभियान के दौरान प्रचार वाहन के माध्यम से जिला के 10 विकास खंडों में किसानों को फसल बीमा योजना बारे जानकारी देने के लिए पांच सौ से अधिक शिविरों का आयोजन किया गया था।

नेगी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत रबी मौसम में गेहूं व जौ की फसलों को शामिल किया गया है। जिसका संचालन एग्रीकल्चर बीमा कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इसके अंतर्गत बीमा करवाने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 निर्धारित की गई थी। उन्होने बताया कि गेहूं की फसल के लिए कुल बीमित राशि 2400 रुपए तथा जौ की फसल के लिए बीमित राशि 2000 रुपए प्रति बीघा तय की गई है। जबकि किसानों को गेहूं की फसल के लिए 36 रुपए प्रति बीघा तथा जौ की फसल के लिए 30 रुपए प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी पड़ती है।

फसलों के नुक्सान होने की स्थिति में किसानों को गेंहूं की फसल में तीस हजार और जौ की फसल में 25 हजार रूपये प्रति हैक्टेयर भरपाई की जाती है। बताया कि सरकार द्वारा फसलों का बीमा करने के लिए लोकमित्र केंद्रों को प्राधिकृत किया गया है । बता दें कि यह योजना के तहत अधिकतर फसल ऋण लेने वालों को शामिल किया जाता है । जिला के विशेषकर मशोबरा, रामपुर, बसंतपुर और ठियोग ब्लॉक के निचले क्षेत्रों में गेंहूं व जौ की बिजाई की जाती है।


Posted

in

,

by

Tags: