प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को गुणात्मक एवं संस्कारयुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प -सुख राम चौधरी

HNN/ नाहन

हिमाचल सरकार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए गुणात्मक एवं संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है ताकि युवा राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सके यह जानकारी आज ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पांवटा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टोका नगला में 39 लाख रुपए की लागत से निर्मित स्कूल भवन के लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक संस्कार युक्त तथा व्यवसायिक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि विद्यार्थियों की छुपी हुई प्रतिभा को विकसित किया जा सके उन्होंने शिक्षकों तथा अभिभावकों को आवाहन किया कि वह अपने बच्चों में शिक्षा तथा खेलों के प्रति रुचि और वह बच्चों की दिनचर्या के साथ हर गतिविधि पर नजर रखें ताकि बच्चे नशे जैसी कुरीतियों से दूर रहे। इससे पहले ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने खंड विकास अधिकारी कार्यालय पांवटा साहिब में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 74 पात्र लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।

ऊर्जा मंत्री ने आज टोका में चौधरी बस्ती में 19 लाख की लागत से निर्मित होने वाले सिंचाई ट्यूबवेल का शिलान्यास भी किया । उन्होंने बताया कि इस ट्यूबवेल के स्थापित होने से इस क्षेत्र के लगभग 15 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार किसानों के खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में दो विकास खंडों पवन का तथा नाहन में शिवा परियोजना के तहत 300 हेक्टेयर भूमि पर 18000 फलदार पौधे रोपित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि किसानों और बागवानो की आर्थिकी सुदृड़ की जा सके। उन्होंने व्यासभूड़ में 19 लाख से निर्मित होने वाली सिंचाई ट्यूबवेल का शिलान्यास भी किया । इस ट्यूबवेल के स्थापित होने से इस क्षेत्र के लगभग 15 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने 9 लाख की लागत से बनने वाले पंचायत घर का लोकार्पण भी किया।


Posted

in

,

by

Tags: